Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Cambridge Dictionary: कैम्ब्रिज डिक्शनरी में इक, शेफ्स किस, बूप जैसे 3200 नए शब्दों को किया गया शामिल

कैम्ब्रिज डिक्शनरी की ओर से इस साल के लिए जारी किये गए संस्करण में तीन हजार से अधिक नए शब्दों को जोड़ा गया है। इसमें शामिल किये गए ज्यादातर वर्ड का सोशल मीडिया पर प्रयोग किया जा रहा है जिसमें कुछ शब्दों ने ऑनलाइन रूप से प्रसिद्धि हासिल कर ली है। नए शब्दों में इक शेफ्स किस बूप जैसे प्रचलित वर्ड हैं।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Sat, 27 Jul 2024 01:32 PM (IST)
Hero Image
Cambridge Dictionary 2024 संस्करण हुआ जारी, 3200 नए वर्ड हुए शामिल।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। कैम्ब्रिज डिक्शनरी की ओर से वर्ष 2024 के लिए नए संस्करण को जारी कर दिया गया है। नए संस्करण में 3200 से ज्यादा नए शब्दों को इस डिक्शनरी में शामिल किया गया है। इनमें से कुछ प्रमुख शब्द इक, शेफ्स किस, बूप जैसे ज्यादा प्रचलित हुए हैं। इसके अलावा इस संस्करण में कुछ ऐसे शॉर्ट वर्ड को भी जोड़ा जो बड़े शब्द के छोटे वर्जन हैं। इसमें IYKYK शार्ट वर्ड है जिसकी फुल फॉर्म If You Know You Know है।

कुछ महत्वपूर्ण शब्द और उनका अर्थ

  • इक (Ick): अचानक से यह अहसास होना कि आप किसी व्यक्ति या चीज को नापसंद करते हैं या किसी के द्वारा किये गए किसी काम के कारण आप उसके प्रति आकर्षित नहीं हैं।
  • शेफ्स किस (Chef's Kiss): आपको वह पसंद है।
  • बूप (Boop): किसी के नाक या सिर को नर्म अहसास के साथ छूना।
  • फेस जर्नी (Face Journey): किसी के चेहरे पर दिखने वाले हाव-भाव।
  • IYKYK: इसका उपयोग यह साझा करने के लिए किया जाता है कि पाठक के साथ साझा ज्ञान या साझा मजाक है, जिसे अन्य लोग नहीं समझ सकते हैं।

ज्यादातर शब्द सोशल मीडिया पर हो रहे प्रयोग

कैम्ब्रिज डिक्शनरी में शामिल किये गए ज्यादातर नए वर्ड सोशल मीडिया पर प्रयोग हो रहे हैं। द इक शब्द ने तो दुनियाभर में ऑनलाइन प्रसिद्धि प्राप्त कर ली है।

यह भी पढ़ें- IIM Bangalore: आईआईएम बेंगलुरु ने डिजिटल बिजनेस और एंटरप्रेन्योरशिप यूजी कोर्स किया लांच, सितंबर 2024 से शुरू होंगी कक्षाएं