Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

करियर में ब्रेक के बाद कर रहे हैं वापसी तो इन बातों का रखें ध्यान, अच्छी जॉब पाने में मिलेगी मदद

Career Break लंबे समय से आप प्रोफेशनल लाइफ से दूर हैं। काफी समय से आपने इंटरव्यू नहीं दिया है या फिर किसी मीटिंग में शामिल नहीं हुए हैं तो कम्युनिकेशन स्किल्स पर भी इसका असर पड़ता है। इसलिए जरूरी है कि अगर आप जॉब के लिए ट्राई कर रहे हैं तो फिर आप घर पर ही इंटरव्यू की प्रैक्टिस करते रहें जिससे आपको साक्षात्कार के दौरान नर्वसनेस न हो।

By Nandini DubeyEdited By: Nandini DubeyUpdated: Thu, 06 Jul 2023 05:25 PM (IST)
Hero Image
Career Break: करियर में ब्रेक के बाद कर रहे हैं वापसी तो इन बातों का रखें ध्यान

एजुकेशन डेस्क। Career Break: कई बार परिस्थितियां ऐसी बनती हैं कि करियर में ब्रेक लेना पड़ता है। कभी निजी जिंदगी के चलते तो कभी करियर में ग्रोथ के लिए ही हायर स्टडीज का फैसला चुनकर, वजहें चाहें कुछ भी हों, लेकिन कैंडिडेट्स के सामने कई बार ऐसे हालात बन जाते हैं कि करियर को कुछ समय के लिए होल्ड पर रखना पड़ता है। अगर आप भी ऐसे फेज से गुजरे हैं और अब वापसी करने का सोच रहे हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। क्या हैं वे बातें और कैसे ये आपकी करियर में वापसी करने में मदद कर सकते हैं, आइए जानते हैं।

नई स्किल सीखें

इंडस्ट्रीज पल-पल बदलती रहती है। यहां हर दिन नई टेक्नोलॉजी आती है। कुछ न कुछ नई चीजें एड होती रहती है, इसलिए अगर आप भी कमबैक करने का सोच रहे हैं तो सबसे पहले कोशिश करें कि संबंधित फील्ड से जुड़े कुछ नए स्किल्स सीख लें। ऐसा करने से, जब आप एचआर के सामने अपना सीवी रखेंगे तो वे भी समझेंगे कि आपने कमबैक करने के लिए तैयारी दुरस्त की है।

इंटरव्यू की प्रैक्टिस करें

लंबे समय से आप प्रोफेशनल लाइफ से दूर हैं। काफी समय से आपने इंटरव्यू नहीं दिया है या फिर किसी मीटिंग में शामिल नहीं हुए हैं तो कम्युनिकेशन स्किल्स पर भी इसका असर पड़ता है। इसलिए जरूरी है कि अगर आप जॉब के लिए ट्राई कर रहे हैं तो फिर आप घर पर ही इंटरव्यू की प्रैक्टिस करते रहें, जिससे आपको साक्षात्कार के दौरान नर्वसनेस न हो।

सीवी को करें अपडेट

इन तैयारियों के साथ-साथ जरूरी है कि सीवी को पूरी तरह से अपडेट किया जाए। आपने जो भी आपने नई स्किल्स सीखी हैं वो भी उसमे update कर लें।

यह भी पढ़ें: ये हैं मोस्ट डिमांडिंग सर्टिफिकेट कोर्सेज, बढ़िया जॉब के साथ-साथ मिलेगा अच्छा पैकेज

यह भी पढ़ें: करियर ऑप्शन की है तलाश तो जानिए अगले 5 सालों में किन सेक्टर्स में आने वाला है बूम, होंगी जॉब्स ही जॉब्स