Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

करियर ऑप्शन की है तलाश तो जानिए अगले 5 सालों में किन सेक्टर्स में आने वाला है बूम, होंगी जॉब्स ही जॉब्स

Career Option हाल ही में जारी हुई WEF की इस रिपोर्ट् के मुताबिक आने वाले 5 सालों में AI और मशीन लर्निंग स्पेशलिस्ट जैसे सेक्टर्स में नौकरियों के लिए मौके बढ़ेंगे। इसके साथ ही बिजनेस इंटेलिजेंस एनालिस्ट और सूचना सुरक्षा विश्लेषक और फिनटेक इंजीनियर के प्रोफाइल पर भी जॉब्स भी मार्केट में काफी मांग रहेगी। ऐसे में कैंडिडेट्स इन प्रोफाइल के मुताबिक खुद को तैयार कर सकते हैं।

By Nandini DubeyEdited By: Nandini DubeyUpdated: Tue, 27 Jun 2023 04:43 PM (IST)
Hero Image
Career Option: अगर आप करियर ऑप्शन की तलाश कर रहे हैं तो आपके लिए एक दम काम की अपडेट है।

एजुकेशन डेस्क। Career Option: अगर आप करियर ऑप्शन की तलाश कर रहे हैं तो आपके लिए एक दम काम की अपडेट है। आज, हम आपको कुछ ऐसे जॉब विकल्पों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी आने वाले पांच सालों में बेहद डिमांड होने वाली है। इस बात की तस्दीक वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (WEF) ने की है। दरअसल, WEF ने हाल ही में फ्यूचर ऑफ जॉब्स रिपोर्ट 2023 जारी की थी। इस लिस्ट में WEF ने आगामी 5 सालों में, जिन सेक्टर्स में नौकरी के विकल्प बढ़ने वाले हैं, इसकी जानकारी दी थी। आइए आज इन्हीं विकल्पों पर डालते हैं एक नजर।

हाल ही में जारी हुई WEF की इस रिपोर्ट् के मुताबिक, आने वाले 5 सालों में AI और मशीन लर्निंग स्पेशलिस्ट जैसे सेक्टर्स में नौकरियों के लिए मौके बढ़ेंगे। इसके साथ ही, बिजनेस इंटेलिजेंस एनालिस्ट और सूचना सुरक्षा विश्लेषक और फिनटेक इंजीनियर के प्रोफाइल पर भी जॉब्स भी मार्केट में काफी मांग रहेगी।

इन सेक्टर्स में भी बढ़ेंगे मौके

WEF की रिपोर्ट के मुताबिक, रोबोटिक्स इंजीनियर, इलेक्ट्रोटेक्नोलॉजी इंजीनियर और कृषि उपकरण संचालक, डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन स्पेशलिस्ट।

यह भी पढ़ें: Probation Period: प्रोबेशन पीरियड में इन 3 बातों का रखें ध्यान, जॉब कंफर्म करने में करेंगी मदद

खुद को करें तैयार 

कैंडिडेट्स को सलाह दी जाती है कि वे ऊपर दिए गए जॉब ऑप्शन को ध्यान से चेक करने के बाद इस आधार पर खुद को तैयार कर सकते हैं। इन प्रोफाइल के आधार पर वे एजुकेशन क्वालिफिकेशन और स्किल्स सीख सकते हैं, जिससे आने वाले समय में वे खुद को तैयार कर सकें। 

यह भी पढ़ें: Office Stress: हैंडल नहीं हो रहा है ऑफिस का स्ट्रैस तो ये उपाय करेंगे मदद, फोकस करने में भी मिलेगी हेल्प

इन सेक्टर्स में घटेंगे मौके

रिपोर्ट्स में यह भी बात सामने आई है कि अगले 5 साल में दुनिया भर से कुछ पारंपरिक नौकरियां खत्म रही हैं। इसको अगर आंकड़ों में देखा जाए तो आने वाले सालों में 8 करोड़ 30 लाख नौकरियां खत्म हो जाएंगी। वहीं, जिन फील्ड में जॉब्स के अवसर कम होंगे, इनमें डाटा एंट्री क्लर्क, मेटेरियल-रिकॉर्डिंग और स्टॉक-कीपिंग क्लर्क, लेखा, बहीखाता पद्धति और पेरोल क्लर्क बैंक टेलर और संबंधित क्लर्क समेत अन्य शामिल हैं।