Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CBSE Compartment Result 2023: सीबीएसई कंपार्टमेंट रिजल्ट इस सप्ताह cbse.gov.in पर हो सकता है घोषित, पढ़ें डिटेल

CBSE 10th 12th Compartment Result 2023 सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (CBSE) की ओर से कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं का कंपार्टमेंट रिजल्ट इस सप्ताह घोषित किया जा सकता है। जिन स्टूडेंट्स ने कंपार्टमेंट एग्जाम में भाग लिया था वे परिणाम की घोषणा के बाद ऑनलाइन रिजल्ट प्राप्त कर सकेंगे। रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in पर जाकर चेक किया जा सकेगा।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Mon, 24 Jul 2023 11:42 AM (IST)
Hero Image
CBSE Compartment Result 2023: इस सप्ताह घोषित हो सकता है सीबीएसई कंपार्टमेंट रिजल्ट।

CBSE Compartment Result 2023: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कक्षा 10वीं एवं कक्षा 12वीं के कंपार्टमेंट एग्जाम का का रिजल्ट इस सप्ताह घोषित किया जा सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सीबीएसई दोनों ही कक्षाओं का रिजल्ट 27 या 28 जुलाई 2023 को घोषित कर सकता है। हालांकि बोर्ड की ओर से नतीजे जारी होने को लेकर कोई भी जानकारी साझा नहीं की गयी है। रिजल्ट ऑनलाइन माध्यम से सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in एवं रिजल्ट पोर्टल cbseresults.nic.in पर घोषित करेगा। रिजल्ट की जांच के लिए छात्र-छात्राओं को मांगी गयी जानकारी (क्रेडेंशियल) दर्ज करना होगा।

CBSE Class 10th, 12th Compartment Result 2023: इन स्टेप्स से चेक कर सकेंगे परिणाम

  • सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन की ओर से कंपार्टमेंट रिजल्ट की घोषणा के बाद उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको जिस कक्षा का रिजल्ट चेक करना है उस पर क्लिक करें।
  • अब एक नए पेज पर आपको रोल नंबर, स्कूल नंबर, डेट ऑफ बर्थ, एडमिट कार्ड आईडी जैसे जानकारी दर्ज करके सबमिट करनी होगी।
  • रिजल्ट एक नए पेज पर ओपन हो जायेगा जहां से आप इसे डाउनलोड करके सेव कर सकते हैं।

CBSE Compartment Result 2023: कब हुई थी परीक्षाएं

सीबीएसई बोर्ड की ऑफ से इस वर्ष कक्षा 10वीं की कंपार्टमेंट परीक्षाओं का आयोजन 17 जुलाई से 22 जुलाई 2023 तक एवं कक्षा 12वीं के कंपार्टमेंट एग्जाम का आयोजन 17 जुलाई 2023 को विभिन्न शिफ्टों में किया गया था। परीक्षा संपन्न होने के बाद से ही छात्र-छात्राओं को नतीजे जारी होने का इंतजार है जो जल्द ही समाप्त हो सकता है। आपको बता दें कि कंपार्टमेंट एग्जाम में उन उम्मीदवारों ने भाग लिया था जो मुख्य परीक्षा में अनुत्तीर्ण हो गए थे या जिन्होंने स्क्रूटिनी एग्जाम के लिए आवेदन किया था।