Move to Jagran APP

CBSE Board Results 2023: सीबीएसई रिजल्ट जारी होने वाला है या फिर अभी लगेगा समय, यहां पढ़ें ताजा सूचना

CBSE Board Class10th 12th Results 2023 बोर्ड ने फिलहाल मूल्यांकन कार्य पूरा कर लिया है। आंसर-शीट सबमिट कर दी गई हैं। फिलहाल में परिणाम तैयार करने की प्रक्रिया चल रही है। हालांकि सटीक डेट के लिए स्टूडेंट्स को केवल आधिकारिक वेबसाइट पर ही वेक करना चाहिए।

By Nandini DubeyEdited By: Nandini DubeyPublished: Thu, 04 May 2023 10:20 AM (IST)Updated: Thu, 04 May 2023 11:09 AM (IST)
CBSE 10th, 12th Results 2023: सीबीएसई बोर्ड 10वीं, 12वीं रिजल्ट मई में जारी होगा या नहीं, जानें।

 एजुकेशन डेस्क।CBSE Board Results 2023: सीबीएसई बोर्ड 10वीं, 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए मई का महीना खास है। संभावना है कि इस महीने के भीतर परिणाम जारी कर दिए जाएंगे। हालांकि, कई मीडिया रिपोर्ट्स में तो यह भी कहा जा रहा है कि 15 मई, 2023 या फिर इससे पहले भी जारी कर दिए जाएं। फिलहाल, इस संबंध में सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (Central Board of Secondary Education, CBSE) बोर्ड की ओर से कोई भी जानकारी साझा नहीं की गई है।

लेकिन एक अन्य मीडिया रिपोर्ट में यह कहा जा रहा है कि बोर्ड ने फिलहाल , दसवीं, बारहवीं परीक्षा के स्टूडेंट्स का मूल्यांकन कार्य पूरा कर लिया है। आंसर-शीट सबमिट कर दी गई हैं। फिलहाल में परिणाम तैयार करने की प्रक्रिया चल रही है। इसी मीडिया रिपोर्टस के अनुसार बोर्ड और क्षेत्रीय केंद्र से जुड़े करीबी सूत्रों ने साझा किया है कि सीबीएसई 10वीं 12वीं के नतीजे 13 मई से 25 मई के बीच आने की संभावना है। हालांकि, स्टूडेंट्स इस बात का पूरा ध्यान रखें कि बोर्ड की ओर से कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

CBSE Board Results 2023: ऑफिशियल वेबसाइट समेत यहां भी देख सकते हैं रिजल्ट

सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं परिणाम जारी होने के बाद स्टूडेंट्स सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in और cbseresults.nic.in पर देख सकते हैं। इसके लिए छात्र-छात्राओं को रोल नंबर और अन्य आवश्यक विवरण एंटर करके अपना परिणाम देख सकेंगे। इसके अतिरिक्त, परिणाम एसएमएस, डिजिलॉकर digilocker.gov.in और UMANG ऐप पर भी देख सकते हैं।

CBSE Board 10th, 12th Result Date 2023: पिछले साल 2 टर्म में हुई थी परीक्षाएं 

पिछले साल, सीबीएसई ने दो टर्म में परीक्षाएं आयोजित की थी। वहीं, प्रत्येक टर्म के लिए परिणाम अलग-अलग घोषित किए गए थे। हालांकि, इस वर्ष की परीक्षाओं के लिए, बोर्ड ने एक ही सत्र में एग्जाम आयोजित करवाए हैं। इसलिए परिणाम पिछले वर्ष की तुलना में पहले घोषित होने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें: CBSE 10th Result 2023: सीबीएसई 10वीं रिजल्ट डेट, टाइम और टॉपर लिस्ट से जुड़ी बड़ी खबर, जानें कब होंगे रिलीज

यह भी पढ़ें: CBSE Board Result 2023: सीबीएसई तेजी से तैयारियां कर रहा है पूरी, इस तारीख तक घोषित होंगे नतीजे

यह भी पढ़ें: LIVE CBSE Board Result 2023 Updates: सीबीएसई 10वीं, 12वीं रिजल्ट डेट जल्द, cbse.gov.in पर जारी होगा नोटिफिकेशन


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.