Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CBSE 10th 12th Revaluation Result 2024: कब और कैसे चेक कर सकेंगे सीबीएसई 10वीं, 12वीं पुनर्मूल्यांकन का रिजल्ट, जानें डिटेल

सीबीएसई 10 th और 12th क्लास के छात्र जिन्होंने अपनी कॉपी को रीचेक/ पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन किया था जल्द ही उनका रिजल्ट जारी किया जा सकता है। नतीजे जारी होने के बाद स्टूडेंट्स ऑनलाइन माध्यम से अपने नतीजों की जांच कर पायेंगे। रिजल्ट चेक करने के लिए स्टेस्प इस पेज पर बताई गईं हैं जिनको फॉलो कर आप आसानी से परिणाम की जांच कर सकेंगे।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Mon, 27 May 2024 02:47 PM (IST)
Hero Image
CBSE 10th 12th Revaluation Result 2024 जल्द होगा घोषित।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं एवं 12वीं के ऐसे स्टूडेंट्स जिन्होंने रिजल्ट जारी होने के बाद अपनी कॉपी को रीचेक/ पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन किया था उनको अब अपने रिजल्ट जारी होने का इंतजार है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सीबीएसई की ओर से दोनों ही कक्षाओं का पुनर्मूल्यांकन रिजल्ट 30 मई तक घोषित किया जा सकता है। नतीजे जारी होने के बाद स्टूडेंट्स ऑनलाइन माध्यम से इसे चेक कर पाएंगे। स्टूडेंट्स ध्यान रखें कि कॉपी का पुनर्मूल्यांकन होने के बाद प्राप्त अंक ही अंतिम माने जाएंगे।

कैसे चेक कर सकेंगे रिजल्ट

सीबीएसई की ओर से रिजल्ट जारी होने के बाद आप निर्धारित स्टेप्स को फॉलो कर नतीजे चेक कर सकेंगे। पिछले वर्ष के पैटर्न को देखें तो CBSE 10th 12th Revaluation Result 2024 चेक करने के लिए आपको सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in पर जाना होगा और यहां "परीक्षा संगम पोर्टल" को सिलेक्ट करना होगा। इसके बाद आपको स्कूल> स्कूल डिजिलॉकर एवं पोस्ट एग्जाम एक्टिविटीज> और इसके इसके बाद Re-checking & Revaluation पर क्लिक करना होगा। अब आप यहां से अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे।

इसके अलावा आप अन्य माध्यम के जरिये भी रिजल्ट चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको cbseit.in पर जाना होगा और यहां सीबीएसई रिवैल्यूएशन ऑनलाइन पोर्टल लिंक पर क्लिक करना होगा। अब आपको एप्लीकेशन नंबर एवं रोल नंबर दर्ज करके प्रोसीड बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपका रिजल्ट स्क्रीन पर ओपन हो जाएगा जहां से आप इसे चेक कर सकेंगे।

आपको बता दें कि क्लास 12th के लिए रिवैल्यूएशन एप्लीकेशन 12 मई से 17 मई तक किया गए थे वहीं कक्षा 10वीं में पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन प्रक्रिया 20 से 24 मई तक पूर्ण की गई थी। अभ्यर्थी ध्यान रखें कि जिन्होंने निर्धारित तिथियों में आवेदन किया था रिजल्ट केवल उन्हीं विद्यार्थियों का घोषित किया जाएगा। रिजल्ट से जुड़ी ताजा डिटेल के लिए छात्रों को समय-समय पर ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने की सलाह दी जाती है।

यह भी पढ़ें- Indian Navy Recruitment 2024: इंडियन नेवी एसएसआर-एमआर भर्ती के लिए आवेदन तिथि एक्सटेंड, अब इस डेट तक कर सकते हैं अप्लाई