Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CBSE 10th Compartment Result 2024: कभी भी आ सकता है सीबीएसई कंपार्टमेंट सेकेंड्री रिजल्ट, लिंक cbseresults.nic.in होगा एक्टिव

सेन्ट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (CBSE) की ओर से क्लास 10th कम्पार्टमेंट रिजल्ट कभी भी जारी किया जा सकता है। नतीजे जारी होते ही अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर रोल नंबर स्कूल नंबर एवं एडमिट कार्ड आईडी दर्ज करके मार्कशीट की प्रति डाउनलोड कर सकेंगे। स्टूडेंट्स ध्यान रखें कि कम्पार्टमेंट एग्जाम में प्राप्त अंक ही अंतिम माने जाएंगे। इस वर्ष परीक्षाओं का आयोजन 15 से 22 जुलाई तक किया गया था।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Sat, 03 Aug 2024 09:57 AM (IST)
Hero Image
CBSE 10th Compartment Result 2024 जल्द हो सकता है घोषित।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की ओर से 12वीं कक्षा का रिजल्ट जारी होने के बाद अब 10th (सेकेंड्री) का रिजल्ट कभी भी जारी किया जा सकता है। हालांकि CBSE 10th Compartment Result 2024 को लेकर अभी तक औपचारिक डेट का एलान नहीं किया गया है लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नतीजे आज घोषित किये जा सकते हैं।

सीबीएसई की ओर से 10वीं कम्पार्टमेंट एग्जाम का रिजल्ट ऑनलाइन माध्यम से ऑफिशियल वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जारी किया जायेगा जहां से आप मांगी गई डिटेल दर्ज करके मार्कशीट डाउनलोड कर सकेंगे।

15 से 22 जुलाई तक आयोजित हुई थी परीक्षाएं

सीबीएसई की ओर से 10वीं कक्षा की सप्लीमेंट्री परीक्षाओं का आयोजन 15 से 22 जुलाई 2024 तक किया गया था। एग्जाम का आयोजन सिंगल शिफ्ट में सुबह 10:30 से लेकर दोपहर 1:30 तक किया गया था।

इन स्टेप्स से चेक कर सकेंगे रिजल्ट

  • सीबीएसई 10th कम्पार्टमेंट रिजल्ट 2024 चेक करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको रोल नंबर, स्कूल नंबर एवं एडमिट कार्ड आईडी दर्ज करनी होगी।
  • अब आपका रिजल्ट स्क्रीन पर ओपन हो जायेगा जहां से आप मार्कशीट की प्रति डाउनलोड कर सकते हैं।

छात्र ध्यान रखें कि कम्पार्टमेंट रिजल्ट में प्राप्त अंक ही अंतिम माने जायेंगे, मुख्य परीक्षा में प्राप्त अंक निरस्त कर दिए जाएंगे। मार्कशीट की ओरिजिनल प्रति आपके स्कूल में परिणाम जारी होने के कुछ दिन बाद भेज दी जाएगी जहां से आप इसे प्राप्त कर सकेंगे।

ऐसा रहा 12वीं का रिजल्ट

सीबीएसई की ओर से 12th क्लास का रिजल्ट 2 अगस्त को जारी किया गया है। इस परीक्षा में 1,31,396 स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन किया था जिसमें से 1,27,473 विद्यार्थियों ने एग्जाम में भाग लिया था। इन स्टूडेंट्स में से 37,957 छात्र-छात्राओं ने सफलता प्राप्त की है।

यह भी पढ़ें- CBSE Compartment Result: घोषित हुए सीबीएसई बोर्ड की कंपार्टमेंट परीक्षाओं के नतीजे, इन Link से करें चेक