Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CBSE 10th Compartment Result: सीबीएसई कंपार्टमेंट 10वीं रिजल्ट का इंतजार कभी भी हो सकता है खत्म, ऐसे डाउनलोड कर सकेंगे मार्कशीट

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की ओर से 12th क्लास के नतीजे जारी होने के बाद अब सेकेंड्री कंपार्टमेंट परीक्षा का परिणाम जारी होने का इंतजार है जो जल्द ही खत्म होने वाला है। रिपोर्ट्स के मुताबिक दसवीं कंपार्टमेंट रिजल्ट (CBSE 10th Compartment Result 2024) जल्द ही ऑनलाइन माध्यम से सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जारी किया जा सकता है।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Sun, 04 Aug 2024 12:23 PM (IST)
Hero Image
CBSE 10th Compartment Result 2024 जल्द हो सकता है घोषित।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। सीबीएसई 10th कंपार्टमेंट एग्जाम 2024 में भाग लेने वाले छात्र-छात्राओं को रिजल्ट जारी होने के बेसब्री से इंतजार है जो जल्द ही खत्म हो सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (CBSE) 10वीं कंपार्टमेंट रिजल्ट जल्द ही जारी कर सकता है। नतीजे जारी होते ही स्टूडेंट्स सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाकर अपने परिणाम की जांच कर सकेंगे और मार्कशीट की प्रति भी डाउनलोड कर पायेंगे। रिजल्ट चेक करने के लिए विद्यार्थियों को लॉग इन क्रेडेंशियल दर्ज करना होगा।

इस तरीके से डाउनलोड कर सकेंगे मार्कशीट

  • सीबीएसई 10th कंपार्टमेंट रिजल्ट जारी होते ही आपको सर्वप्रथम ऑफिशियल वेबसाइट cbseresults.nic.in पर विजिट करना है।
  • परिणाम जारी होते ही आपको वेबसाइट के होम पेज पर रिजल्ट से संबंधित एक्टिव लिंक दिखाई देगा उस पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको रोल नंबर, स्कूल नंबर एवं एडमिट कार्ड आईडी दर्ज करके सबमिट करना होगा।
  • इसके बाद आपकी मार्कशीट की प्रति एक नए पेज पर ओपन हो जाएगी जहां से आप इसे डाउनलोड कर सकेंगे।

ओरिजिनल मार्कशीट स्कूल से होगी प्राप्त

अभ्यर्थी ध्यान रखें कि कंपार्टमेंट रिजल्ट जारी होने के बाद सीबीएसई की ओर से ओरिजिनल मार्कशीट आपके स्कूल में भेज दी जाएगी जहां से आप इसे स्कूल प्रिंसिपल/ क्लास टीचर से प्राप्त कर सकेंगे। छात्रों को बता दें कि कम्पार्टमेंट एग्जाम में प्राप्त अंक ही अंतिम माने जाएंगे, मुख्य परीक्षा में प्राप्त निरस्त माने जाएंगे।

रिजल्ट से जुड़ी ताजा अपडेट के लिए स्टूडेंट्स समय समय पर ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करते रहें। सीबीएसई की ओर से इस वर्ष 10वीं कक्षा के लिए कम्पार्टमेंट एग्जाम का आयोजन एक सुबह 10:30 से लेकर दोपहर 1:30 तक एक शिफ्ट में 15 जुलाई से 22 जुलाई 2024 तक निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर करवाया गया था।

यह भी पढ़ें- JSSC JFWCE 2024: शुरू हुए झारखंड फील्ड वर्कर भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन, 10वीं पास युवाओं के पास सरकारी नौकरी का सुनहरा मौका