Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CBSE 10th Result 2024: सीबीएसई दसवीं रिजल्ट पर ये रही ताजा अपडेट, जानें अप्रैल या फिर किस महीने में होगा जारी

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से दसवीं परीक्षा के नतीजे जारी होने के बाद परीक्षार्थी इसे आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकेंगे। रिजल्ट की जांच करने के लिए कैंडिडेट्स को अपनी जरूरी डिटेल्स जैसे- रोल नंबर सहित अन्य जानकारी एंटर करनी होगी। इसके बाद नतीजे आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएंगे। स्टूडेंट्स नतीजों का प्रिंटआउट सेव करके भी रख सकते हैं।

By Nandini Dubey Edited By: Nandini Dubey Updated: Fri, 15 Mar 2024 03:09 PM (IST)
Hero Image
CBSE 10th Result 2024: सीबीएसई दसवीं रिजल्ट पर ये रही ताजा अपडेट,जानें अप्रैल या फिर किस महीने में होगा जारी

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। सीबीएसई बोर्ड दसवीं की परीक्षाएं हाल ही में समाप्त हो चुकी हैं। अब केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से इस कक्षा की कांपियों की जांच पूरी करके रिजल्ट तैयार किया जाएगा। संभावना है कि इस शैक्षणिक सत्र के लिए नतीजों का एलान मई के महीने में किया जाए। हालांकि, सीबीएसई बोर्ड की ओर से 10वीं रिजल्ट का मंथ, डेट और टाइम के बारे में कोई घोषणा नहीं की गई है लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स में यह उम्मीद जताई जा रही है कि नतीजों का एलान अप्रैल के बाद मई के महीने में हो सकता है।

रिजल्ट जारी होने के बाद कैंडिडेट्स आधिकरिक वेबसाइट पर नतीजों की जांच कर सकेंगे। बता दें कि सीबीएसई बोर्ड दसवीं की परीक्षाएं 15 फरवरी, 2024 से शुरू हुई थीं, जो कि 13 मार्च, 2024 तक कंडक्ट कराई गई थीं। वहीं, अब परिणामों का एलान किया जाएगा।

CBSE 10th Result 2024: सीबीएसई दसवीं रिजल्ट की जांच करने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स 

सबसे पहले स्टूडेंट्स को सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर https://www.cbse.gov.in/जाना होगा।अब सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10 परिणाम लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद, फिर रोल नंबर और लॉगिन विवरण दर्ज करें। अब आगे के संदर्भ के लिए सीबीएसई कक्षा 10 परिणाम डाउनलोड करें। इसका प्रिंटआउट लेकर सेव करके रख सकते हैं।

पिछले साल इस डेट को जारी हुए थे परिणाम

सीबीएसई बोर्ड की ओर से पिछले साल, 2023 में दसवीं कक्षा के परिणाम 12 मई को घोषित किए गए थे। इस कक्षा के लिए पास प्रतिशत 93.12 प्रतिशत रहा था। बता दें कि सीबीएसई बोर्ड की ओर से फिलहाल 12वीं की परीक्षाएं आयोजित की जा रही है। यह एग्जाम भी 15 फरवरी, 2024 से शुरू हुई थी, जो कि 2 अप्रैल, 2024 तक चलेंगी। इसके बाद 12वीं कक्षा का भी रिजल्ट तैयार करके घोषित किया जाएगा। रिजल्ट की डेट जानने के लिए स्टूडेंट्स पोर्टल पर विजिट करते रहें। 

यह भी पढ़ें:  CBSE ने 10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए स्टूडेंट्स को किया अलर्ट, सोशल मीडिया पर फर्जी खबरों से रहें सावधान