Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CBSE 10th Result: रिजल्ट चेक करने में नहीं लगेगी देर, बस फॉलो करने होंगे ये स्टेप्स, जल्द जारी होंगे नतीजे

सीबीएसई 10वीं रिजल्ट जारी होने के बाद कैंडिडेट्स को नतीजे देखने के लिए रोल नंबर स्कूल नंबर और जन्म की तारीख एंटर करनी होगी। इसके बाद ही परिणाम आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगी। बता दें कि यह परीक्षाएं 15 फरवरी 2024 से शुरू हुई थीं जो कि अभी हाल ही में समाप्त हुए हैं। अब परिणाम जारी किए जाएंगे।

By Nandini Dubey Edited By: Nandini Dubey Updated: Tue, 26 Mar 2024 01:50 PM (IST)
Hero Image
CBSE 10th Result: रिजल्ट चेक करने में नहीं लगेगी देर, बस फॉलो करने होंगे ये स्टेप्स, जल्द जारी होंगे नतीजे

 एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। सीबीएसई बोर्ड दसवीं की परीक्षाएं देने वाले स्टूडेंट्स के लिए अहम अपडेट है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की ओर से दसवीं के नतीजे जल्द ही घोषित किए जाएंगे। इस संबंध में मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार 10वीं की कांपियों का मूल्यांकन लगभग पूरा होने को है। इस आधार पर उम्मीद है कि जल्द ही रिजल्ट तैयार करके घोषित किए जाएंगे। मीडिया रिपोर्ट में यह भी कहा जा रहा है कि परिणाम मई के फर्स्ट वीक में घोषित हो सकते हैं। हालांकि, स्टूडेंट्स ध्यान रखें कि रिजल्ट से जुड़ी सटीक डेट और टाइम के बारे में जानने के लिए स्टूडेंट्स को ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना चाहिए।

CBSE 10th Result 2024 Date: सीबीएसई दसवीं रिजल्ट देखने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स

सीबीएसई दसवीं रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले स्टूडेंट्स को आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाना होगा। अब, सीबीएसई बोर्ड परिणाम 2024 तक पहुंचने के लिए निर्धारित लिंक पर क्लिक करें। अब पेज पर पहुंचने के बाद, सीबीएसई कक्षा 10 परिणाम के लिंक को पहचानें और क्लिक करें। इसके बाद, निर्दिष्ट फ़ील्ड में अपना रोल नंबर या पंजीकरण नंबर दर्ज करें और 'सबमिट' पर क्लिक करके आगे बढ़ें। अब सीबीएसई कक्षा 10 का परिणाम तुरंत स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा। अब सुनिश्चित करें कि सभी डिटेल्स सटीक हैं और भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंटआउट लेकर रख लें।

CBSE Board Exam 10th and 12th Result 2024: इन तारीखों में हुई थी सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं  

सीबीएसई की ओर से दसवीं की परीक्षाएं फरवरी में शुरू हुई थीं, जो कि हाल ही में समाप्त हुई थीं। परीक्षा एक ही सत्र में आयोजित की गई, जो सुबह 10:30 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक चली थीं। अब छात्र-छात्राएं बेसब्री से सीबीएसई कक्षा 10 बोर्ड परीक्षा परिणाम जारी होने का इंतजार कर रहे हैं, जो कि जल्द ही घोषित हो सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: CBSE 10th Result 2024: सीबीएसई दसवीं रिजल्ट पर ये रही ताजा अपडेट, जानें अप्रैल या फिर किस महीने में होगा जारी