Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CBSE 2024 Admit Card: सीबीएसई जारी करने वाला है एडमिट कार्ड, cbse.gov.in से डाउनलोड करने का ये है आसान तरीका

सीबीएसई बोर्ड रेग्युलर और प्राइवेट दोनों स्टूडेंट्स के लिए प्रवेश पत्र जारी करेगा। हॉल टिकट जारी होने के बाद नियमित छात्रों को अपने संबंधित स्कूलों से अपने प्रवेश पत्र प्राप्त करने होंगे। छात्र- छात्राओं को यह भी सुनिश्चित करना होगा कि उनके एडमिट कार्ड पर स्कूल के प्रिंसिपल द्वारा हस्ताक्षर किए गए हों। बिना हस्ताक्षरित प्रवेश पत्र को मान्य नहीं किया जाएगा।

By Nandini Dubey Edited By: Nandini Dubey Updated: Fri, 02 Feb 2024 09:17 AM (IST)
Hero Image
CBSE 2024 Admit card: सीबीएसई जारी करने वाला है एडमिट कार्ड, cbse.gov.in पर डाउनलोड करने का ये है आसान तरीका

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड दसवीं और बारहवीं की वार्षिक परीक्षाओं के लिए जल्द ही प्रवेश पत्र जारी करेगा। उम्मीद जताई जा रही है कि अगले चंद दिनों में आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर हॉल टिकट रिलीज कर दिए जाएंगे। सीबीएसई बोर्ड रेग्युलर और प्राइवेट दोनों स्टूडेंट्स के लिए प्रवेश पत्र जारी करेगा। हॉल टिकट जारी होने के बाद नियमित छात्रों को अपने संबंधित स्कूलों से अपने प्रवेश पत्र प्राप्त करने होंगे। छात्र- छात्राओं को यह भी सुनिश्चित करना होगा कि उनके एडमिट कार्ड पर स्कूल के प्रिंसिपल द्वारा हस्ताक्षर किए गए हों। बिना हस्ताक्षरित प्रवेश पत्र को मान्य नहीं किया जाएगा और स्टूडेंट्स को परीक्षा केंद्रों में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।

(Image-freepik)

इसके अलावा, प्राइवेट स्टूडेंट्स को बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2024 के प्रवेश पत्र डाउनलोड करें। स्कूलों की सुविधा के लिए नीचे आसान स्टेप्स दिए गए हैं, जिनको फॉलो करके आसानी से एडमिट कार्ड डाउनलोड किया जा सकता है। 

CBSE 2024 Admit card: सीबीएसई 10वीं, 12वीं परीक्षा के प्रवेश पत्र ऐसे करें डाउनलोड  

सीबीएसई 10वीं, 12वीं एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले स्टूडेंट्स को  आधिकारिक वेबसाइट - cbse.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद, 'परीक्षा संगम' विकल्प चुनें। जारी रखें' पर क्लिक करें।'स्कूल' विकल्प चुनें। 'प्रवेश पत्र, मुख्य परीक्षा 2024 के लिए केंद्र सामग्री' पर क्लिक करें। (लिंक अभी तक जनरेट नहीं हुआ है) अपनी वैलिड क्रेंडिश्यल्स एंटर करें। अब एडमिट कार्ड डाउनलोड करें और छात्र-छात्राओं को वितरित करने के लिए उसका प्रिंटआउट लेकर रख लें।   

CBSE 2024 Admit card: 13 मार्च तक होंगी 10वीं की परीक्षाएं 

सीबीएसई कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा 15 फरवरी से 13 मार्च, 2024 तक निर्धारित है, जबकि सीबीएसई कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होगी और 2 अप्रैल, 2024 तक चलेगी। कक्षा 10 और 12 की परीक्षाएं सुबह 10:30 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक सिंगल पाली में आयोजित की जाएंगी।

यह भी पढ़ें: CBSE Board Exam: ये है सीबीएसई बोर्ड परीक्षा एडमिट कार्ड जारी होने की संभावित डेट, 15 Feb से शुरू हैं एग्जाम