Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CBSE Board 2024: सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के लिए ऐसे तैयार करें अंतिम समय की रणनीति, नहीं रहेगा एग्जाम का दबाव

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की ओर से कक्षा दसवीं एवं कक्षा बारहवीं एग्जाम की शुरुआत 15 फरवरी 2024 से शुरू हो जाएगी। एग्जाम में अब बस कुछ ही दिनों का समय शेष है ऐसे में स्टूडेंट्स को बेहतर प्रदर्शन का दबाव है। आप यहां दिए जा रहे टिप्स को फॉलो करके 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के अंतिम समय की रणनीति तैयार कर सकते हैं।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Sun, 11 Feb 2024 01:06 PM (IST)
Hero Image
CBSE Board 2024: सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं ऐसे तैयार करें रणनीति। (Image-freepik)

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (CBSE) की ओर से बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी पूरी कर ली गयी है। अब सीबीएसई की ओर से 10 एवं 12वीं कक्षा की परीक्षाएं 15 फरवरी 2024 से शुरू कर दी जाएंगी। 10th क्लास की परीक्षाएं 13 मार्च 2024 को संपन्न होंगी वहीं 12th क्लास के एग्जाम 2 अप्रैल 2024 को पुरे होंगे।

अब एग्जाम में कुछ ही दिनों का समय शेष है ऐसे में स्टूडेंट्स के ऊपर परीक्षा का प्रेशर और तैयारी को लेकर शारीरिक व मानसिक तनाव रहता है। अगर आप भी ऐसा महसूस कर रहे हैं तो आप यहां दिए जा रहे कुछ टिप्स फॉलो करके आसानी से इससे निपट सकते हैं और एग्जाम में बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं।

रिवीजन पर दें ध्यान

आपने अब तक जितना भी सिलेबस कवर किया है उसका रिवीजन अवश्य करते रहें। नया पढ़ने के साथ भी पुराने पढ़े हुए का रिवीजन आवश्यक है जिससे आप बेस ज्यादा मजबूत होता और आप परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन कर पायेंगे।

सही रणनीति का करें पालन

परीक्षाओं के इन अंतिम दिनों में आपको सही टाइम टेबल एवं रणनीति के अनुसार परीक्षा की तैयारी करनी होगी। इन अंतिम दिनों में आपको महत्वपूर्ण विभागों, प्रश्नों, टॉपिक्स को ज्यादा से ज्यादा कवर करना है। इसके साथ ही अंतिम दिनों में पुराने वर्षों के पेपर एवं मॉडल पेपर भी अवश्य हल करें। इससे आपको महत्वपूर्ण प्रश्नों की जानकारी के साथ ही टाइम मैनेजमेंट करने में भी आसानी होगी।

खुद पर रखें विश्वास

एग्जाम तैयारी के अंतिम दिनों में अपने ऊपर पूर्ण रूप से विश्वास रखें। आपने जितनी भी पढ़ाई की है उससे संतुष्ट रहें क्योंकि एग्जाम के बारे में ज्यादा सोचने से आप मानसिक रूप से परेशान होंगे जो आपकी सेहत के लिए भी सही नहीं होगा और इसका असर आपकी बाकी तैयारी पर भी दिखाई देगा।

एग्जाम के दिन शांत रहें और महत्वपूर्ण टॉपिक्स को ही कवर करें

ऐसा देखा जाता है कि स्टूडेंट्स एग्जाम से एक या दो दिन पहले ही दिन रात पढ़ाई करते हैं, लेकिन उन्हें ऐसा करने से बचना चाहिए। एग्जाम के अंतिम दिनों में खुद को शांत रखने का प्रयास करें और अंतिम दिन ज्यादा पढ़ाई के दबाव से दूर रहें। इससे आपको जो चीजें नहीं आ रहीं हैं उनको लेकर मानसिक रूप से प्रेशर बनेगा जिसके चलते आप पढ़ा हुआ भी भूल सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Career After 12th: बारहवीं के बाद टूरिज्म क्षेत्र में करें ये कोर्स, बेहतर नौकरी के साथ लाखों में मिलेगा वेतन