Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CBSE Board Exam 2024: सीबीएसई ने 10वीं, 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए जारी की ये अहम सूचना, बिना देर किए करें चेक

CBSE Board Exam 2024 बोर्ड ने आगे यह भी कहा कि यह संज्ञान में आया है कि स्कूल और छात्रों को सीबीएसई प्रैक्टिस पेपर प्राप्त करने के लिए कुछ प्राइवेट पब्लिशर्स की साइट पर जाने के लिए कहा जा रहा है। छात्र-छात्राओं उनके अभिभावकों को ऐसा न करने की सलाह दी जाती है। केवल शैक्षणिक वेबसाइट cbseacademic.nic.in पर जाकर ही पेपर डाउनलोड करें पेपर।

By Nandini DubeyEdited By: Nandini DubeyUpdated: Thu, 14 Sep 2023 04:49 PM (IST)
Hero Image
CBSE Board Exam 2024: सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए अहम सूचना जारी की है।

एजुकेशन डेस्क। CBSE Board Exam 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्र-छात्राओं के लिए एक अहम सूचना जारी की है। इसमे कहा गया है कि स्टूडेंट्स और पैरेंट्स सैंपल पेपर के नाम पर किसी भी तरह अफवाहों के शिकार न हों। बोर्ड ने इन पेपर के लिए किसी भी प्राइवेट पब्लिशर के साथ कोई भी साझेदारी नहीं की है। इसलिए छात्र-छात्राओं और उनके अभिभावकों को यह सलाह दी जाती है कि ऐसे फ्रॉड से सावधान रहें।

आधिकारिक नोटिफिकेशन  पढ़ने  के लिए इस डायरेक्ट लिंक पर करें क्लिक 

इस लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड करें सैंपल पेपर 

बोर्ड ने आगे यह भी कहा कि यह संज्ञान में आया है कि स्कूल और छात्रों को सीबीएसई प्रैक्टिस पेपर प्राप्त करने के लिए कुछ प्राइवेट पब्लिशर्स की साइट पर जाने के लिए कहा जा रहा है। छात्र-छात्राओं उनके अभिभावकों को ऐसा न करने की सलाह दी जाती है। बता दें कि सीबीएसई हर साल 10वीं, 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए और पेपर पैटर्न समझने के लिए सैंपल पेपर जारी करता है, जिससे स्टूडेंट्स को एग्जाम का पूरा आइडिया लग सके। लेकिन इस बार इस तरह की खबरें सामने आने पर बोर्ड ने आधिकारिक सूचना जारी की है। इस संबंध में बोर्ड ने ऑफिशियिल वेबसाइट https://www.cbse.gov.in/ पर भी नोटिफिकेशन अपलोड किया है, जिससे चेक किया जा सकता है।

cbseacademic.nic.in पर जाकर डाउनलोड करें सैंपल पेपर

सीबीएसई 10वीं, 12वीं के स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि सैंपल पेपर डाउनलोड करने के लिए केवल सीबीएसई की शैक्षणिक वेबसाइट cbseacademic.nic.in पर जाकर ही डाउनलोड करें। सीबीएसई बोर्ड की ओर से फिलहाल प्राइवेट स्टूडेंट्स के परीक्षा फॉर्म भरवाए जा रहे हैं। इसके तहत स्टूडेंट्स को 11 अक्टूबर, 2023 तक का समय दिया गया है। 

यह भी पढ़ें:  CBSE Board Exam: प्राइवेट स्टूडेंट्स आज से भरें सीबीएसई बोर्ड परीक्षा फॉर्म, जानें लास्ट डेट सहित अन्य अपडेट