Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CBSE Board Exam 2024: प्राइवेट स्टूडेंट्स फौरन भरें बोर्ड परीक्षा फॉर्म, सीबीएसई आज बंद कर देगा आवेदन विंडो

CBSE Board Exam 2024 आज अंतिम तिथि बीतने के बाद भी स्टूडेंट्स को मौका दिया जाएगा लेकिन इसके लिए स्टूडेंट्स को अतिरिक्त फीस देनी होगी। 25 अक्टूबर 2023 तक छात्र-छात्राएं विलंब शुल्क के साथ फीस जमा कर सकते हैं। निजी उम्मीदवारों के लिए सीबीएसई 2024 परीक्षा रेग्यूलर स्टूडेंट्स के साथ होने वाली वार्षिक परीक्षाओं के साथ फरवरी से अप्रैल 2024 के बीच होने वाली है।

By Nandini DubeyEdited By: Nandini DubeyUpdated: Wed, 18 Oct 2023 12:15 PM (IST)
Hero Image
CBSE Board Exam 2024: प्राइवेट स्टूडेंट्स को आज के बाद नहीं मिलेगा दोबारा मौका, फौरन भरें बोर्ड परीक्षा फाॅर्म

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। CBSE Board Exam 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से आयोजित होने वाली दसवीं और बारहवीं परीक्षाओं में शामिल होने के इच्छुक प्राइवेट छात्र-छात्राओं के लिए अहम सूचना है। सीबीएसई बोर्ड की ओर से आज, 18 अक्टूबर, 2023 को रजिस्ट्रेशन विंडो बंद कर देगा। अभी तक, जिन छात्र-छात्राओं ने यह फॉर्म नहीं भरे हैं, उन्हें सलाह दी जाती है कि वे फटाफट ऑफिशियल वेबसाइट https://www.cbse.gov.in पर जाकर आवेदन कर दें।

हालांकि, आज अंतिम तिथि बीतने के बाद भी स्टूडेंट्स को मौका दिया जाएगा, लेकिन इसके लिए स्टूडेंट्स को अतिरिक्त फीस देनी होगी। 25 अक्टूबर, 2023 तक छात्र-छात्राएं विलंब शुल्क के साथ फीस जमा कर सकते हैं। निजी उम्मीदवारों के लिए सीबीएसई 2024 परीक्षा रेग्यूलर स्टूडेंट्स के साथ होने वाली वार्षिक परीक्षाओं के साथ फरवरी से अप्रैल 2024 के बीच होने वाली है।

CBSE Board Exam 2024: सीबीएसई बोर्ड परीक्षा फॉर्म भरने के लिए  प्राइवेट स्टूडेंट्स फॉलो करें ये स्टेप्स 

सबसे पहले उम्मीदवारों को सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद,निजी उम्मीदवार के आवेदन के लिए विशेष रूप से लिंक को देखें और उस पर क्लिक करें। अब उस पर प्रासंगिक एप्लीकेशन लिंक का चयन करें और उसके अनुसार सभी आवश्यक विवरण दर्ज करें। अब आवेदन शुल्क भुगतान करें। अंत में सबमिट करने से पहले भरे गए सीबीएसई बोर्ड परीक्षा फॉर्म को एक बार अच्छी तरह से पढ़ लें, कहीं कोई गलती तो नहीं है। यह चेक करने के बाद पत्र सबमिट बटन एंटर कर दें। अब उम्मीदवार इसका प्रिंटआउट लेकर भविष्य के लिए रख सकते हैं।

CBSE Board Date sheet 2024: सीबीएसई जल्द जारी करेगी डेटशीट 

सीबीएसई बोर्ड की ओर से दसवीं, बारहवीं की वार्षिक परीक्षाओं के लिए जल्द ही डेटशीट जारी की जाएगी। संभावना जताई जा रही है कि आगामी कुछ दिनों के भीतर ही बोर्ड टाइमटेबल आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दे।  

यह भी पढ़ें: CBSE Board Exam 2024: सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की ऐसे करें तैयारी, 10वीं, 12वीं में बेहतर अंक पाने में मिलेगी मदद