Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CBSE Board Exam 2024: सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की ऐसे करें तैयारी, 10वीं, 12वीं में बेहतर अंक पाने में मिलेगी मदद

CBSE Board Exam 2024 बोर्ड परीक्षा में सफल होने के लिए स्टूडेंट्स टाइममैनेजमेंट का खास ध्यान रखें। इसका मतलब यह है कि दिन में कितने घंटे आप किस सब्जेक्ट को देने वाले हैं। इन सभी चीजों का टाइमटेबल बनाएं और उसके अनुसार ही पढ़ाई करें। इससे यह होगा कि आप सभी सब्जेक्ट पर बराबर ध्यान रख सकेंगे।

By Nandini DubeyEdited By: Nandini DubeyUpdated: Fri, 29 Sep 2023 02:11 PM (IST)
Hero Image
CBSE Board Exam 2024: सीबीएसई बोर्ड दसवीं और बारहवीं परीक्षा की ऐसे करें तैयारी

एजुकेशन डेस्क। CBSE Board Exam 2024: सीबीएसई बोर्ड दसवीं और बारहवीं स्टूडेंट्स के लिए यह समय काफी अहम है, क्योंकि अब वार्षिक परीक्षाओं के लिए ज्यादा समय नहीं बचा है। फरवरी में बोर्ड परीक्षाएं होनी हैं। ऐसे में उनके पास अब ज्यादा समय नहीं बचा है। इसी क्रम में आज, स्टूडेंट्स की मदद के लिए कुछ आसान टिप्स और ट्रिक्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको फॉलो करके स्टूडेंट्स एग्जाम में बेहतर अंक पाने में मदद मिल सकती है।

सेल्फ स्टडी पर करें फोकस

सबसे पहली बात तो यह है कि स्टूडेंट्स का ध्यान रखें कि वे अभी से एक टाइम टेबल बना लें। वे स्कूल और कोचिंग के अलावा अपना सेल्फ स्टडी का प्लान बना लें। दिन भर में आप कितने घंटे पढ़ेंगे। इस बात की पूरी रुपरेखा तैयार कर लें।

टाइम टेबल तैयार करें

बोर्ड परीक्षा में सफल होने के लिए स्टूडेंट्स टाइममैनेजमेंट का खास ध्यान रखें। इसका मतलब यह है कि दिन में कितने घंटे आप किस सब्जेक्ट को देने वाले हैं। इन सभी चीजों का टाइमटेबल बनाएं और उसके अनुसार ही पढ़ाई करें। इससे यह होगा कि आप सभी सब्जेक्ट पर बराबर ध्यान रख सकेंगे।

आंसर लिखने का अभ्यास करें 

परीक्षार्थी कोशिश करें तो किसी भी एक विषय के अहम टॉपिक्स से जुड़े प्रश्नों का उत्तर लिखने की प्रैक्टिस करें। इससे आपकी आंसर लिखने की अच्छी प्रैक्टिस हो जाएगी। साथ ही यह एग्जाम में उत्तर लिखने में बेहतर मदद करेगी।  

सैंपल पेपर से करें प्रैक्टिस

स्टूडेंट्स तैयारी करने के लिए सैंपल पेपर की मदद ले सकते हैं। हर दिन पेपर को सॉल्व करें। इससे भी आपकी तैयारी को धार मिलेगी और एग्जाम में बेहतर प्रदर्शन कर सकेंगे। 

यह भी पढ़ें:  CBSE Board Exams 2024: सीबीएसई आज बंद कर देगा विंडो, 10वीं,12वीं एलओसी फॉर्म फटाफट करें सबमिट

यह भी पढ़ें: CBSE Board Exam 2024: सीबीएसई ने 10वीं, 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए जारी की ये अहम सूचना, बिना देर किए करें चेक