Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CBSE Board Exam: ये है सीबीएसई बोर्ड परीक्षा एडमिट कार्ड जारी होने की संभावित डेट, 15 Feb से शुरू हैं एग्जाम

सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं 15 फरवरी 2024 से शुरू होंगी। कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी 2024 से शुरू होकर 13 मार्च 2024 तक चलेंगी। वहीं कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी 2024 से 2 अप्रैल 2024 तक आयोजित की जाएंगी। एग्जाम सुुबह 10 बजे से शुरू होगा। परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र ऑफिशियल वेबसाइट www.cbse.gov.in पर रिलीज किए जाएंगे।

By Nandini Dubey Edited By: Nandini Dubey Updated: Tue, 30 Jan 2024 12:28 PM (IST)
Hero Image
CBSE Board Exam 2024:ये है सीबीएसई बोर्ड परीक्षा एडमिट कार्ड जारी की संभावित डेट,15 Feb से शुरू हैं एग्जाम (Image-freepik)

 एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं शुरू होने में अब चंद दिन ही बचे हैं। बोर्ड परीक्षा की तैयारियां अब अपने अंतिम चरण में हैं। इसी क्रम में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) अब जल्द ही दसवीं और बारहवीं परीक्षा के प्रवेश पत्र भी जारी करेगा। बोर्ड की ओर से प्रवेश पत्र रिलीज होने की कोई सटीक डेट और टाइम तो घोषित नहीं किया गया है लेकिन संभावना जताई जा रही है कि यह जल्द ही वेबसाइट पर जारी किए जा सकते हैं। उम्मीद यह है कि फरवरी के पहले सप्ताह में यानी कि 1 से 7 फरवरी के बीच जारी हो सकते हैं।

हालांकि, सटीक डेट की जांच करने के लिए स्टूडेंट्स को ऑफिशियल वेबसाइट https://www.cbse.gov.in पर विजिट करना चाहिए। स्टूडेंट्स ध्यान दें कि रेग्यूलर छात्र-छात्राओं को प्रवेश पत्र उनके स्कूलों के माध्यम से प्राप्त होंगे। वहीं, प्राइवेट छात्र-छात्राओं को यह आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड करने होंगे।

CBSE Admit Card 2024: सीबीएसई एडमिट कार्ड में ये डिटेल्स होंगी मेंशन

स्टूडेंट्स का पूरा नाम, माता- पिता का नाम, रोल नंबर, जन्म तिथि (केवल कक्षा 10 के छात्रों के लिए), उम्मीदवार का फोटो और हस्ताक्षर, परीक्षा का नाम, विषय कोड के साथ उम्मीदवार, परीक्षा केंद्र का विवरण, स्कूल कोड, केंद्र कोड, परीक्षा की तारीखें और समय, अभ्यर्थियों के लिए महत्वपूर्ण परीक्षा दिवस दिशानिर्देश/निर्देश

CBSE class 10th, 12th Admit Card 2024: सीबीएसई 10वीं, 12वीं एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए स्कूल फॉलो करें ये स्टेप्स

सीबीएसई 10वीं, 12वीं की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाएं। इसके बाद,“परीक्षा संगम” टैब पर क्लिक करें। अब “स्कूल” सेक्शन पर क्लिक करें और फिर “पूर्व-परीक्षा गतिविधियां” विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करें। आवश्यक क्रेडेंशियल दर्ज करें। जारी रखें विकल्प चुनें, एडमिट कार्ड स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा। सभी छात्रों के सीबीएसई प्रवेश पत्र डाउनलोड करें।

यह भी पढ़ें: CBSE Board Exam 2024: सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की ऐसे करें तैयारी, 10वीं, 12वीं में बेहतर अंक पाने में मिलेगी मदद