Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CBSE Board Exam 2025: सीबीएसई बोर्ड आज बंद कर देगा विंडो, स्कूल फौरन सबमिट करें LOC डिटेल

सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी 2025 से शुरू होंगी। दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं अप्रैल के अंत तक आयोजित की जा सकती हैं। दोनों कक्षाओं का पूरा शेड्यूल जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर रिलीज किया जाएगा। इसलिए स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि वे पोर्टल पर विजिट करते रहें जिससे उन्हें टाइमटेबल के बारे में अपडेट प्राप्त हो सके।

By Nandini Dubey Edited By: Nandini Dubey Updated: Fri, 04 Oct 2024 08:43 AM (IST)
Hero Image
CBSE: सीबीएसई बोर्ड कल बंद कर देगा विंडो, स्कूल फौरन सबमिट करें LOC डिटेल

 एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। सीबीएसई बोर्ड से संबद्ध स्कूलों के लिए अहम अपडेट है। बोर्ड की ओर से एलओसी सबमिट करने की लास्ट डेट कल, 04 अक्टूबर, 2024 है, इसलिए जिन स्कूलों ने अभी तक डिटेल्स सबमिट नहीं की है, उन्हें सलाह दी जाती है कि वे फौरन ऐसा कर दें। डेडलाइन बीत जाने के बाद शिक्षण संस्थानों को लेट फीस का भुगतान करना पड़ेगा। इसलिए इस बात का ध्यान रखें। बता दें कि सीबीएसई बोर्ड ने इस संबंध में एक ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी करके भी स्कूलों से इस संबंध में सलाह दी थी। इस नोटिफिकेशन में भी यह कहा गया था कि सभी स्कूलों के प्रिंसिपलों को यह ध्यान दिलाया जाता है कि LOC डिटेल्स भेजने की लास्ट डेट नजदीक है। इसलिए वे समय पर बोर्ड के निर्देश के अनुसार इसे सबमिट कर दें।

आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए इस डायरेक्ट लिंक पर करें क्लिक 

आधिकारिक नोटिफिकेशन पढ़ने के लिए इस डायरेक्ट लिंक पर करें क्लिक 

बता दें कि कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षाओं के लिए पात्र छात्र-छात्राओं को रजिस्टर्ड करने के लिए स्कूलों के लिए उम्मीदवारों की सूची (LOC) सबमिशन करना एक अनिवार्य प्रक्रिया है। वहीं, केवल उन्हीं छात्रों को आगामी सत्र में परीक्षाओं में बैठने की अनुमति दी जाएगी जिनके नाम ऑनलाइन एलओसी प्रक्रिया के माध्यम से जमा किए गए हैं। इसलिए स्कूलों को यह समय पर भेजना अनिवार्य होगा। 

CBSE Board Exam 2024: 15 फरवरी से शुरू होंगी सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं

सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं 15 फरवरी, 2024 से शुरू होंगी। वहीं जल्द ही बोर्ड 10वीं और 12वीं की डेटशीट रिलीज करेगा। हालांकि, अभी कोई डेट तय नहीं हुई है लेकिन उम्मीद है कि पिछले वर्षों की तरह ही दिसंबर में डेटशीट जारी की जाएगी। वहीं, इसके पहले साल यानी कि 2023-2024 की बात करें तो बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी को शुरू होकर अप्रैल के अंत तक चली थींं। परीक्षा परिणाम मई में जारी किया गया था।  

यह भी पढ़ें: CBSE Date Sheet 2025: सीबीएसई 10th,12th की डेटशीट पर बड़ी अपडेट, पढ़ें कब होगी जारी, Feb में होनी हैं परीक्षा