Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CBSE Board Exam Date Sheet: कमजोर सब्जेक्ट्स पर देना शुरू करें एक्ट्रा टाइम, जारी होने वाली है सीबीएसई डेटशीट

CBSE Board Exam Date sheet 2024 सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं पिछले वर्षो की तरह फरवरी में आयोजित होनी है। बोर्ड की ओर से पहले जारी सूचना के अनुसार 15 फरवरी 2024 से परीक्षाएं शुरू होंगी। वहीं यह एग्जाम अप्रैल तक आयोजित किए जाएंगे। डेटशीट आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर रिलीज की जाएगी। स्टूडेंट्स पोर्टल पर जाकर इसे पीडीएफ मोड में डाउनलोड कर पाएंगे।

By Nandini DubeyEdited By: Nandini DubeyUpdated: Sat, 25 Nov 2023 11:36 AM (IST)
Hero Image
CBSE Board Exam Date Sheet 2024: सीबीएसई डेटशीट जल्द होगी रिलीज, स्टूडेंट्स कमजोर सब्जेक्ट्स पर दें एक्स्ट्रा टाइम

 एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। CBSE Board Exam Datesheet 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई (Central Board of Secondary Education, CBSE) जल्द ही कक्षा 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा 2024 की डेट शीट (CBSE 10th, 12th Date Sheet 2024) जारी करेगा। संभावना है कि इसी महीने के आखिर में या फिर दिसंबर के शुरुआती दिनों में टाइमटेबल जारी कर दे। हालांकि, अभी तक सीबीएसई बोर्ड की ओर से कोई जानकारी नहीं उपलब्ध नहीं कराई गई है कि डेटशीट कब रिलीज की जाएगी।

इसलिए स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि वे अभी से अपने कमजोर सब्जेक्ट्स पर एक्स्ट्रा टाइम देना शुरू कर दें, जिससे एग्जाम तक तैयारी पूरी हो सके। इसके साथ ही जैसे ही टाइमटेबल जारी होगा, छात्र-छात्राएं उसके अनुसार अपनी तैयारी को अंतिम रूप दे सकते हैं।

CBSE Board Date Sheet 2024: ये हैं अहम तिथियां

सीबीएसई कक्षा 10वीं परीक्षा शुरुआत होने की तारीख- 15 फरवरी, 2024

सीबीएसई कक्षा 10वीं परीक्षा खत्म होने की तारीख- अप्रैल 2024

सीबीएसई कक्षा 12वीं परीक्षा शुरुआत होने की तारीख-15 फरवरी 2024

सीबीएसई कक्षा 12वीं परीक्षा खत्म होने की तारीख- 15 फरवरी से 10 अप्रैल 2024

बता दें कि सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं पिछले वर्षो की तरह फरवरी में आयोजित होनी है। बोर्ड की ओर से पहले जारी सूचना के अनुसार, 15 फरवरी, 2024 से परीक्षाएं शुरू होंगी। वहीं, यह एग्जाम अप्रैल तक आयोजित किए जाएंगे। स्टूडेंट्स की सहूलियत के लिए नीचे आसान स्टेप्स दिए जा रहे हैं, जिनको फॉलो करके कैंडिडेट्स आसानी से अपनी डेटशीट को डाउनलोड कर सकेंगे।

CBSE Board Exam Datesheet 2024: सीबीएसई डेटशीट डाउनलोड करने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स 

सबसे पहले उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाएं। इसके बाद, होमपेज पर परीक्षा डेटशीट लिंक पर क्लिक करें। अब, 10वीं, 12वीं शेड्यूल लिंक पर क्लिक करें। अब एक पीडीएफ फाइल स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी। टाइम टेबल देखें और डाउनलोड करें। इसके बाद उसका प्रिंटआउट लेकर भविष्य के लिए रख लें।

यह भी पढ़ें: CBSE Date Sheet: 15 Feb से शुरू होंगी सीबीएसई की परीक्षाएं, 55 दिन चलेंगे एग्जाम, डेटशीट पर ये है फ्रेश अपडेट