Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CBSE Board Exams 2025: सीबीएसई क्लास 10th, 12th बोर्ड परीक्षाओं के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, संगम पोर्टल पर भरे जा सकते हैं फॉर्म

सेन्ट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) की ओर से कक्षा 10वीं एवं कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने जा रहे स्टूडेंट्स के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। पंजीकरण 5 सितंबर से 4 अक्टूबर 2024 तक किये जा सकते हैं। स्कूल- छात्रों की डिटेल परीक्षा संगम पोर्टल parikshasangam.cbse.gov.in पर अपलोड करके रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस पूर्ण कर सकते हैं।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Fri, 06 Sep 2024 09:30 AM (IST)
Hero Image
CBSE Board Exams 2025 के लिए छात्रों के पंजीकरण शुरू। 5 अक्टूबर है फॉर्म भरने की लास्ट डेट।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) से सत्र 2024-25 में कक्षा 10वीं एवं 12वीं बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने जा रहे स्टूडेंट्स एवं स्कूलों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट है। सीबीएसई की ओर से दोनों ही कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने जा रहे विद्यार्थियों के लिए रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस आज यानी 5 सितंबर 2024 से शुरू कर दी है। स्कूल्स ऑनलाइन माध्यम से बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने जा रहे छात्रों की मदद लेकर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। ऑनलाइन पंजीकरण की लास्ट डेट 4 अक्टूबर 2024 तय की गई है।

कहां और कैसे कर सकते हैं पंजीकरण

सीबीएसई की ओर से जारी की गई नोटिफिकेशन के मुताबिक पंजीकरण के लिए पहले सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद "परीक्षा संगम" पोर्टल पर क्लिक करना होगा। अब यहां से स्कूल छात्रों की डिटेल उपलब्ध करवाकर रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस पूर्ण कर सकते हैं।

संगम पोर्टल ऑफिशियल पोर्टल लिंक 

कितना लगेगा शुल्क

इस परीक्षा में शामिल होने के लिए भारत के स्टूडेंट्स 1500 रुपये 5 विषयों के लिए फीस जमा करनी होगी। 300 रुपये अतिरिक्त विषय को चुनने पर जमा करना होगा। लेट फीस के साथ आवेदन करने पर प्रत्येक स्टूडेंट्स को 2 हजार रुपये अतिरिक्त फीस जमा करनी होगी। लेट फीस के लिए रजिस्ट्रेशन 5 अक्टूबर से 10 अक्टूबर 2024 तक किया जा सकेगा। विदेशी छात्रों को 10000 रुपये प्रति 5 विषय फीस के रूप में जमा करना होगा।

इसके अलावा उम्मीदवारों को प्रैक्टिकल फीस भी जमा करनी होगी। भारत एवं नेपाल के छात्रों को प्रति विषय के हिसाब से 150 रुपये का भुगतान करना होगा। इसके अलावा अन्य देशों के छात्रों को 350 रुपये प्रति विषय फीस जमा करनी होगी। रजिस्ट्रेशन से जुड़ी अन्य डिटेल के लिए अभ्यर्थी वेबसाइट पर जाकर ऑफिशियल नोटिफिकेशन पढ़ सकते हैं। 

यह भी पढ़ें- CBSE Sample Paper 2024-25: सीबीएसई ने कक्षा 10वीं एवं 12वीं के स्किल रिलेटेड विषयों के सैंपल पेपर किये जारी, यहां से करें डाउनलोड