Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CBSE Board Result 2023: इस साल नहीं होगा कंपार्टमेंट और इंप्रूवमेंट एग्जाम, 38 लाख स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर

CBSE Board Result 2023 सीबीएससी बोर्ड की ओर से जारी ऑफिशियल नोटिफिकेशन के अनुसार इस वर्ष से कंपार्टमेंट और इंप्रूवमेंट एग्जाम का आयोजन नहीं किया जाएगा। नए नियमों के तहत अब इसकी जगह पर अब सप्लीमेंट्री परीक्षा आयोजित होगी।

By Jagran NewsEdited By: Jagran News NetworkUpdated: Mon, 01 May 2023 02:04 PM (IST)
Hero Image
CBSE Board Result 2023, इस बार कंपार्टमेंट और इंप्रूवमेंट एग्जाम की जगह होगी सप्लीमेंट्री परीक्षा।

CBSE Board Result 2023: सीबीएसई बोर्ड से पढ़ रहे छात्र-छात्राओं के लिए बड़ी खबर है। जिन स्टूडेंट्स ने सीबीएसई बोर्ड से कक्षा 10वीं एवं कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में भाग लिया है उनको बता दें कि इस बार बोर्ड की ओर से कंपार्टमेंट परीक्षा और इंप्रूवमेंट परीक्षा का आयोजन नहीं किया जाएगा। इस बड़ी जानकारी को सेंट्रल बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (CBSE) ने आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी कर साझा किया है। यह निर्णय नयी शिक्षा नीति के तहत नेशनल एजुकेशन पॉलिसी 2020 (एनईपी) के प्रावधानों के तहत हुई बैठक में लिया गया है।

CBSE Board Result 2023: अब होगा सप्लीमेंट्री एग्जाम

छात्रों को बता दें कि रिजल्ट जारी होने के बाद सीबीएसई बोर्ड की ओर से कंपार्टमेंट और इंप्रूवमेंट परीक्षा का आयोजन किया जाता रहा है। कंपार्टमेंट परीक्षा में वे छात्र-छात्राएं भाग लेते थे जो एक या दो विषयों में फेल हो जाते है। इसके अलावा इंप्रूवमेंट परीक्षा उन स्टूडेंट्स के लिए आयोजित की जाती थीं जो अपने रिजल्ट से संतुष्ट नहीं होते हैं। लेकिन वर्ष 2023 से बो बैठक में तय किया गया है कि अब कंपार्टमेंट और इंप्रूवमेंट एग्जाम को सप्लीमेंट्री परीक्षा के नाम से जाना जाएगा।

CBSE Board Result 2023: परीक्षा के नाम में हुआ है चेंज

बोर्ड की ओर से जारी पात्रता और नियमों के तहत सप्लीमेंट्री परीक्षा में कोई भी नए नियमों को नहीं जोड़ा गया है। बोर्ड के नियमानुसार वे सभी स्टूडेंट्स सप्लीमेंट्री परीक्षा में शामिल हो सकेंगे जो हर वर्ष आयोजित होने वाले कंपार्टमेंट, इंप्रूवमेंट एग्जाम में शामिल होते थे। बोर्ड की ओर से जारी आधिकारिक अधिसूचना के मुताबिक यह परिवर्तन केवल परीक्षा के नामकरण में किया गया है और यह किसी भी प्रकार से परीक्षाओं के लिए पात्रता एवं मानदंड को प्रभावित नहीं करेगा।सीबीएससी बोर्ड ने कंपार्टमेंट और इंप्रूवमेंट एग्जाम की जगह सप्लीमेंट्री परीक्षा कराने से सम्बंधित नोटिफिकेशन किया जारी