Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CBSE Practical Exam: सीबीएसई बोर्ड ने प्रैक्टिकल एग्जाम की गाइडलाइंस जारी की, स्टूडेंट्स और स्कूल करेंगे फॉलो

सीबीएसई प्रैक्टिकल एग्जाम 2024 के सर्कुलर के अनुसार स्टूडेंट्स और पैरेट्स चेक कर लें कि उनके सबजेक्ट नाम स्कूल द्वारा जारी की गई लिस्ट में शामिल है। साथ ही जिन सब्जेक्ट का प्रैक्टिकल है उसके सिलेबस की जानकारी है। स्टूडेंट्स जारी किए गए शेड्यूल के अनुसार ही प्रैक्टिकल एग्जाम दे सकेंगे। इसके बाद कोई दूसरा अवसर बोर्ड द्वारा नहीं दिया जाएगा।

By Rishi Sonwal Edited By: Rishi Sonwal Updated: Thu, 28 Dec 2023 03:02 PM (IST)
Hero Image
CBSE Board Practical Exam 2024: प्रैक्टिकल एग्जाम के लिए पर्याप्त आंसर-शीट्स की व्यवस्था होनी चाहिए।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। सीबीएसई बोर्ड के प्रैक्टिकल एग्जाम में सम्मिलित होने जा रहे लाखों स्टूडेंट्स के लिए अपडेट। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने सेकेंड्री और सीनियर सेकेंड्री कक्षाओं के लिए वर्ष 2023-24 की आयोजित की जाने वाली बोर्ड परीक्षाओं के प्रैक्टिकल एग्जाम को लेकर गाइडलाइंस जारी की हैं। बोर्ड द्वारा बुधवार, 27 दिसंबर 2023 को जारी सर्कुलर में स्टूडेंट्स, स्कूल और रीजनल ऑफिसेस को प्रायोगिक परीक्षाओं (CBSE Board Practical Exam 2024) के लिए निर्देश जारी किए गए हैं।

CBSE Board Practical Exam 2024: स्टूडेंट्स के लिए निर्देश

सीबीएसई प्रैक्टिकल एग्जाम 2024 के सर्कुलर के अनुसार स्टूडेंट्स और पैरेट्स चेक कर लें कि उनके सब्जेक्ट नाम स्कूल द्वारा जारी की गई लिस्ट में शामिल है। साथ ही, जिन सब्जेक्ट का प्रैक्टिकल (CBSE Board Practical Exam 2024) है, उसके सिलेबस की जानकारी है। स्टूडेंट्स जारी किए गए शेड्यूल के अनुसार ही प्रैक्टिकल एग्जाम दे सकेंगे। इसके बाद कोई दूसरा अवसर बोर्ड द्वारा नहीं दिया जाएगा। यदि किसी भी प्रकार की समस्या हो या क्वेरी हो तो इसके समाधान के लिए स्कूल से संपर्क कर सकते हैं।

CBSE Board Practical Exam 2024: स्कूलों के लिए निर्देश

स्कूलों को सुनिश्चित करना होगा कि प्रैक्टिकल एग्जाम (CBSE Board Practical Exam 2024) निर्धारित शेड्यूल के अनुसार ही कंपलीट हो। साथ ही स्कूल सुनिश्चित करें कि लैबोरेट्रीज तैयार हैं और एक्सटर्नल एग्जामिनर की पहचान कर ली गई है। स्कूल सभी स्टूडेंट्स और पैरेंट्स को प्रैक्टिकल एग्जाम की डेटशीट उपलब्ध कराएं। प्रैक्टिकल एग्जाम के स्टूडेंट्स की लिस्ट उनके सब्जेक्ट के साथ स्कूल के पोर्टल पर उपलब्ध हो।

यह भी पढ़ें - CBSE Exam 2024: सीबीएसई ने किया बड़ा एलान, 10वीं, 12वीं में नहीं मिलेगी डिस्टिंक्शन और ओवरऑल डिवीजन

साथ ही, प्रैक्टिकल एग्जाम (CBSE Board Practical Exam 2024) के लिए पर्याप्त आंसर-शीट्स की व्यवस्था होनी चाहिए। प्रैक्टिकल एग्जाम के मार्क्स निर्धारिक मैक्सिमम मार्क्स से दिए जाने चाहिए। किसी भी प्रकार की परेशानी की स्थिति में सीबीएसई के रीजनल ऑफिस से संपर्क करना चाहिए। सीनियर सेकेंड्री के प्रैक्टिकल एग्जाम सीबीएसई द्वारा नियुक्त एक्सटर्नल एग्जामिनर द्वारा ही आयोजित किया जाएगा।