Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CBSE Board Result 2023 Date: आज जारी हो सकता है सीबीएसई बोर्ड 10th, 12th रिजल्ट नोटिफिकेशन! देखें डिटेल

CBSE Board Result 2023 Date सीबीएसई बोर्ड 10वीं एवं 12वीं रिजल्ट जल्द ही जारी किया जा सकता है जिसके लिए बोर्ड की ओर से नोटिफिकेशन आज जारी किये जाने की संभावना है। स्टूडेंट्स रिजल्ट जारी होने पर ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर नतीजे चेक कर सकेंगे।

By Jagran NewsEdited By: Jagran News NetworkUpdated: Wed, 10 May 2023 01:36 PM (IST)
Hero Image
CBSE Board Result Date: आज जारी हो सकता है सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट नोटिफिकेशन।

CBSE Board Result 2023 Date: सीबीएसई बोर्ड की 10वीं एवं 12वीं कक्षाओं में इस वर्ष 38 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने परीक्षा में भाग लिया था उन सभी स्टूडेंट्स को नतीजे जारी होने का इंतजार है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन की ओर से जल्द ही 10th, 12th बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट घोषित किया जा सकता है जिसके लिए नोटिफिकेशन आज जारी होने की संभावना है। सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट घोषित होने पर छात्र-छात्राएं बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in पर जाकर अपना परिणाम चेक कर सकेंगे। इसके अलावा स्टूडेंट्स डिजीलॉकर एवं उमंग ऐप के माध्यम से भी रिजल्ट की जाँच कर सकेंगे।

CBSE Board Result 2023 Date: आज जारी हो सकता है नोटिफिकेशन

सीबीएसई बोर्ड की ओर से अभी तक रिजल्ट जारी होने से संबंधित कोई भी सूचना नहीं दी गयी है लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सीबीएसई बोर्ड 10वीं, 12वीं रिजल्ट जारी होने से संबंधित नोटिफिकेशन आज जारी होने की उम्मीद है। रिजल्ट से संबंधित आधिकारिक जानकारी के लिए स्टूडेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

CBSE Board Result 2023: ऐप से भी चेक कर सकेंगे परिणाम

सीबीएसई बोर्ड 2023 रिजल्ट जारी होने पर स्टूडेंट्स अपना परिणाम बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट results.cbse.nic.in एवं cbse.gov.in पर जाकर प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा आप डिजीलॉकर एवं उमंग ऐप के माध्यम से अपने नतीजे चेक कर सकेंगे। इस वर्ष सीबीएसई बोर्ड 10वीं की परीक्षाओं का आयोजन 15 फरवरी से 21 मार्च तक किया गया था वहीं 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं 15 फरवरी से 5 अप्रैल 2023 तक संपन्न कराई गयी थीं जिसमें दोनों कक्षाओं को मिलाकर 38,83,710 स्टूडेंट्स ने परीक्षा दी थी।

CBSE Board 2023 Result: नहीं जारी होगी टॉपर्स की सूची

सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट जारी होने के साथ टॉपर्स की सूची साझा नहीं की जाएगी। सीबीएसई की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार विद्यार्थियों के बीच प्रतिस्पर्धा को ध्यान में रखकर टॉपर्स की सूची जारी नहीं की जाएगी। छात्रों को पर्सेंटेज के बजाय रिजल्ट में ग्रेडिंग सिस्टम ए-1, ए-2, बी1, बी2 प्रदान किया जाएगा।