Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CBSE Board Result 2023 Date: 15 मई के बाद घोषित होंगे रिजल्ट, यहाँ देखें लेटेस्ट अपडेट

CBSE Board Result Date सीबीएसई बोर्ड की ओर से कक्षा 10वीं एवं कक्षा 12वीं का रिजल्ट 15 मई के बाद जारी किया जा सकता है। रिजल्ट का इंतजार कर रहे 38 लाख स्टूडेंट्स रिजल्ट जारी होने पर ऑफिशियल वेबसाइट या ऐप के माध्यम से अपने परिणाम की जाँच कर सकेंगे।

By Jagran NewsEdited By: Jagran News NetworkUpdated: Mon, 08 May 2023 02:26 PM (IST)
Hero Image
CBSE Board Result 2023 Date, 15 मई के बाद जारी हो सकते हैं सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट।

CBSE Board Result 2023 Date: सीबीएसई बोर्ड के स्टूडेंट्स के लिए काम की खबर है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की ओर से सीबीएसई कक्षा 10वीं एवं 12वीं का रिजल्ट 15 मई के बाद घोषित किया जा सकता है। रिजल्ट सीबीएसई बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in पर जारी किया जाएगा। जिन स्टूडेंट्स ने सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं में भाग लिया है वे परिणाम घोषित होने पर ऑनलाइन माध्यम से अपना रिजल्ट प्राप्त कर सकते हैं। छात्र-छात्राएं रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट के अलावा डिजीलॉकर एवं उमंग ऐप पर भी जाँच सकेंगे। रिजल्ट देखने के लिए छात्रों को लॉग-क्रेडेंशियल दर्ज करना होगा।

CBSE Board Result 2023 Date: कब तक जारी हो सकता है रिजल्ट

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन के सचिव ने जानकारी दी है कि परिणाम 15 मई के बाद घोषित किये जा सकते हैं। बोर्ड की ओर से दोनों ही कक्षाओं का रिजल्ट एक साथ जारी किया जा सकता है। बोर्ड की ओर से कॉपियों की मूल्यांकन प्रक्रिया पूर्ण कर ली गयी है जिससे भी अनुमान लगाया जा रहा है कि रिजल्ट जारी होने से संबंधित नोटिफिकेशन जल्द ही जारी की जा सकती है। हालांकि बोर्ड की ओर से अभी कोई आधिकारिक सूचना जारी नहीं की गयी है। अभ्यर्थी रिजल्ट से संबंधित लेटेस्ट जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

CBSE Board Result 2023 Date: वेबसाइट के साथ ऐप पर भी प्राप्त कर सकेंगे रिजल्ट

सीबीएसई बोर्ड 2023 की परीक्षाओं में कुल 38 लाख स्टूडेंट्स ने भाग लिया था। इन सभी छात्र-छात्राओं को परिणाम जारी होने का इंतजार है। रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट results.cbse.nic.in एवं cbse.gov.in पर जारी किया जायेगा जहाँ से आप लोग-इन क्रेडेंशियल दर्ज करके अपने परिणाम की जाँच कर सकेंगे। रिजल्ट जारी होने पर कई बार वेबसाइट क्रैश होने का खतरा रहता है ऐसे में छात्र अपना रिजल्ट डिजीलॉकर एवं उमंग ऐप के माध्यम से भी जाँच सकेंगे। परिणाम की जाँच के लिए छात्र-छात्राओं को रोल नंबर, एडमिट कार्ड आईडी, स्कूल नंबर एवं जन्मतिथि भरकर सबमिट करनी होगी।