Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CBSE Board Supplementary Exam 2024: सीबीएसई ने कक्षा 10वीं एवं 12वीं सप्लीमेंट्री एग्जाम के लिए आवेदन किये शुरू, इन डेट्स में होंगी परीक्षाएं

सेन्ट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (CBSE) की ओर से क्लास 10th एवं 12th सप्लीमेंट्री एग्जाम के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। आवेदन प्रक्रिया बिना लेट फीस के 15 जून तक एवं लेट फीस के साथ 17 जून तक जारी रहेगी। सप्लीमेंट्री एग्जाम में प्राइवेट स्टूडेंट्स स्वयं से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं वहीं रेगुलर स्टूडेंट्स स्कूल की मदद से फॉर्म भर सकते हैं।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Sat, 01 Jun 2024 10:20 AM (IST)
Hero Image
CBSE Board Supplementary Exam 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं एवं 12वीं के ऐसे स्टूडेंट्स जिनकी सप्लीमेंट्री आई है उनके लिए महत्वपूर्ण अपडेट है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की ओर से सप्लीमेंट्री एग्जाम 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया आज यानी 1 जून 2024 से शुरू कर दी गई है जो बिना लेट फीस के 15 जून 2024 तक जारी रहेगी। इसके बाद 16 से 17 जून तक स्टूडेंट्स लेट फीस के साथ आवेदन कर सकेंगे।

सप्लीमेंट्री के लिए प्राइवेट स्टूडेंट्स ऑनलाइन माध्यम से सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट www.cbse.gov.in पर जाकर एवं रेगुलर मोड के स्टूडेंट्स अपने स्कूल की सहायता लेकर फॉर्म को भर सकते हैं।

कैसे करें आवेदन

सीबीएसई सप्लीमेंट्री एग्जाम आवेदन पत्र भरने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और वेबसाइट की मुख्य वेबसाइट पर जाकर LATEST @ CBSE में एग्जाम से संबंधित लिंक पर क्लिक करें। अब आपको मांगी गई डिटेल भरकर लॉग इन करना है और इसके बाद अन्य जानकारी भरकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करनी है। अंत में स्टूडेंट्स निर्धारित शुल्क जमा करके फॉर्म को सबमिट कर दें। रेगुलर मोड के स्टूडेंट्स फॉर्म भरने के लिए अपने स्कूल से पूरी जानकारी हासिल करें।

CBSE Board Supplementary Exam Form 2024

एप्लीकेशन फीस

तय तिथियों में आवेदन करने वाले स्टूडेंट्स को शुल्क के रूप में 300 रुपये का भुगतान करना होगा। 15 जून तक आवेदन न कर पाने वाले अभ्यर्थी 17 एवं 17 जून को लेट फीस 2000 रुपये जमा करके आवेदन कर सकेंगे।

इन डेट्स में होगा एग्जाम

सप्लीमेंट्री एग्जाम आवेदन के साथ ही सीबीएसई की ओर से परीक्षा तिथियों को भी घोषित कर दिया गया है। इसके अनुसार कक्षा 10वीं की परीक्षाएं 15 जुलाई से शुरू होंगी, विषयानुसार डेट शीट अलग से जारी होगी।। इसके अलावा 12वीं कक्षा के सप्लीमेंट्री एग्जाम केवल एक दिन 15 जुलाई को आयोजित किये जाएंगे।

यह भी पढ़ें- Career After 12th in Commerce: कॉमर्स से किया है 12वीं उत्तीर्ण तो ये हैं बेहतरीन करियर ऑप्शन, सफल भविष्य की होगी नींव