Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CBSE Compartment Admit Card 2024: सीबीएसई 10th, 12th कम्पार्टमेंट एग्जाम के लिए एडमिट कार्ड जारी, यहां से करें डाउनलोड

सेन्ट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (CBSE) की ओर से 10वीं व 12वीं कम्पार्टमेंट एग्जाम के लिए स्टूडेंट्स के एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। प्रवेश पत्र केवल उन छात्रों के जारी किये गए हैं जिन्होंने कम्पार्टमेंट एग्जाम में शामिल होने के लिए आवेदन किया था। 12th कक्षा के लिए एग्जाम 15 जुलाई को एवं 10वीं कक्षा के लिए एग्जाम 15 से 22 जुलाई तक आयोजित किये जाएंगे।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Sat, 06 Jul 2024 10:01 AM (IST)
Hero Image
CBSE Compartment Admit Card 2024 यहां से करें डाउनलोड।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं व 12वीं कम्पार्टमेंट एग्जाम के लिए आवेदन करने वाले छात्र-छात्राओं के एडमिट कार्ड डाउनलोड के लिए उपलब्ध करवा दिए गए हैं। स्टूडेंट्स एग्जाम में शामिल होने के लिए प्रवेश पत्र ऑनलाइन माध्यम से सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in पर जाकर या इस पेज पर उपलब्ध करवाए गए डायरेक्ट लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं। प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए विद्यार्थियों को लॉग इन डिटेल दर्ज करना होगा।

इन स्टेप्स से स्वयं डाउनलोड करें प्रवेश पत्र

  • सीबीएसई कम्पार्टमेंट एग्जाम 2024 एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर विजिट करें।
  • वेबसाइट के होम पेज पर परीक्षा संगम बॉक्स में क्लिक करके आगे कंटीन्यू लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद स्कूल और एग्जाम एक्टिविटीज पर क्लिक करें।
  • अब आपको एडमिट कार्ड के लिंक पर क्लिक करना है और यूजर आईडी, पासवर्ड एवं सिक्योरिटी पिन दर्ज करना है।
  • इसके बाद आपका प्रवेश पत्र स्क्रीन पर ओपन हो जायेगा जहां से आप इसे डाउनलोड कर लें और प्रिंटआउट निकालकर सुरक्षित रख लें।

CBSE Class 10th 12th Compartment Exam Admit Card 2024 Link

कब होंगी परीक्षाएं

छात्रों को बता दें कि सीबीएसई की ओर से 12वीं कक्षा के सभी विषयों के कम्पार्टमेंट एग्जाम का आयोजन केवल एक दिन 15 जुलाई 2024 को संपन्न करवाए जाएंगे। इसके अलावा 10th क्लास कम्पार्टमेंट एग्जाम का आयोजन 15 जुलाई से शुरू होकर 22 जुलाई 2024 तक करवाया जाएगा। दोनों ही कक्षाओं के मुख्य विषयों की कंपार्टमेंट परीक्षा सुबह 10.30 बजे से 1.30 बजे तक चलेंगी।

छात्र एग्जाम सेंटर पर अपना प्रवेश पत्र अनिवार्य रूप से साथ लेकर जाएं। प्रवेश पत्र के बिना आपको परीक्षा हॉल में एंट्री नहीं दी जाएगी और ऐसे में आप एग्जाम देने से वंचित हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें- IIM Bangalore: आईआईएम बेंगलुरु ने डिजिटल बिजनेस और एंटरप्रेन्योरशिप यूजी कोर्स किया लांच, सितंबर 2024 से शुरू होंगी कक्षाएं