Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CBSE Compartment 10th Result: सीबीएसई दसवीं कंपार्टमेंट परीक्षा के नतीजे घोषित,cbseresults.nic.in पर देखें

CBSE Compartment 10th Result 2023 सीबीएसई ने 10वीं कक्षा के छात्रों के लिए 17 से 22 जुलाई तक कंपार्टमेंट परीक्षा आयोजित की थी। वहीं बारहवीं कक्षा की परीक्षा 17 जुलाई को आयोजित की गई थी। वहीं अब नतीजों का एलान कर दिया गया है। बोर्ड ने दसवीं के पहले हाल ही में 12वीं पूरक परीक्षा के परिणाम भी घोषित किए थे।

By Nandini DubeyEdited By: Nandini DubeyUpdated: Fri, 04 Aug 2023 02:12 PM (IST)
Hero Image
CBSE Compartment 10th Result 2023: सीबीएसई ने कक्षा 10वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया गया है।

एजुकेशन डेस्क। CBSE Compartment 10th Result 2023: सीबीएसई ने कक्षा 10वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया गया है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने नतीजों का एलान अपने ऑफिशियल पोर्टल results.cbse.nic.in और cbseresults.nic.in पर जारी किया गया है। नतीजों की जांच करने के लिए स्टूडेंट्स को रोल नंबर, स्कूल नंबर, डेट ऑफ बर्थ, एडमिट कार्ड नंबर एंटर करना होगा। इसके बाद आप नतीजों की जांच कर पाएंगे।

इस डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके चेक करें सीबीएसई 10वीं कंपार्टमेंट परीक्षा के परिणाम 

आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए इस डायरेक्ट लिंक पर करें क्लिक 

सीबीएसई ने 10वीं कक्षा के छात्रों के लिए 17 से 22 जुलाई तक कंपार्टमेंट परीक्षा आयोजित की थी। वहीं, बारहवीं कक्षा की परीक्षा 17 जुलाई को आयोजित की गई थी। वहीं, अब नतीजों का एलान कर दिया गया है। बोर्ड ने दसवीं के पहले हाल ही में 12वीं पूरक परीक्षा के परिणाम भी घोषित किए थे। 

12 मई को जारी हुए थे नतीजे 

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं, 12वीं के नतीजों का एलान 12 मई, 2023 को किया था। दोनों ही कक्षाओं के लिए एक दिन ही नतीजों की घोषणा की गई थी। इसके बाद, सप्लीमेंट्री परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू की गई थी, फिर जुलाई में परीक्षा आयोजित हुई थी। रिजल्ट देखने के लिए नीचे आसान स्टेप्स दिए गए हैं, जिनको फॉलो करके नतीजों की आसानी से जांच की जा सकती है।  

CBSE Compartment 10th Result 2023: सीबीएसई  कक्षा 10वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा की जांच करने के लिए फॉलो करें ये सिंपल स्टेप्स 

सबसे पहले स्टूडेंट्स   आधिकारिक वेबसाइट-cbseresults.nic.in पर जाएं। इसके बाद, प्रदर्शित होमपेज पर, उस लिंक पर क्लिक करें, जिसमें लिखा है, 'दसवीं कक्षा प्रमाणपत्र परीक्षा (पूरक) परिणाम 2023'। इसके बाद, अब एक नया लॉगिन पेज खुलेगा। अब अपना रोल नंबर, स्कूल नंबर और एडमिट कार्ड आईडी दर्ज करें और सबमिट करें। इसके बाद रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा। अब उसे जांचे और फिर उसका प्रिंटआउट लेकर भविष्य के लिए रख लें।