Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CBSE Compartment Result 2023: घोषित हुए सीबीएसई 12वीं के Supplementary एग्जाम रिजल्ट, इस लिंक से करें चेक

CBSE Compartment Result 2023 आज यानी मंगलवार 1 अगस्त 2023 को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने वर्ष 2022-23 के लिए सीनियर सेकेंड्री स्टूडेंट्स के लिए आयोजित सप्लीमेंट्री एग्जाम के नतीजे घोषित कर दिए हैं। बोर्ड द्वारा सीबीएसई कंपार्टमेंट रिजल्ट 2023 की घोषणा के साथ ही परिणाम देखने के लिए लिंक को आधिकारिक रिजल्ट पोर्टल पर एक्टिव कर दिया है।

By Rishi SonwalEdited By: Rishi SonwalUpdated: Tue, 01 Aug 2023 04:12 PM (IST)
Hero Image
CBSE Compartment Result 2023: लिंक को बोर्ड के रिजल्ट पोर्टल, cbseresults.nic.in पर एक्टिव किया गया है।

CBSE Compartment Result 2023: सीबीएसई बोर्ड द्वारा सीनियर सेकेंड्री (क्लास 12) के रेगुलर और प्राइवेट स्टूडेंट्स के लिए आयोजित सप्लीमेंट्री एग्जाम के रिजल्ट आज यानी मंगलवार, 1 अगस्त 2023 को घोषित कर दिए गए। बोर्ड परिणाम घोषित किए जाने के बाद परिणाम लिंक को आधिकारिक रिजल्ट पोर्टल पर एक्टिव कर दिया गया है। इससे पहले इस सम्बन्ध में बोर्ड द्वारा आधिकारिक तौर पर कोई भी अपडेट जारी नहीं किया गया था, लेकिन विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स में पिछले एक सप्ताह से जल्द परिणामों की घोषणा की संभावनाएं जताई जा रही थीं। ऐसे में माना जा रहा थी कि परिणाम के सम्बन्ध में अपडेट आज आ सकता है।

इस लिंक से देखें परिणाम

CBSE Compartment Result 2023: 12वीं के स्टूडेंट्स cbseresults.nic.in से डाउनलोड करें मार्कशीट

सीबीएसई कंपार्टमेंट रिजल्ट 2023 की घोषणा के बाद परिणाम देखने के लिए लिंक को बोर्ड के रिजल्ट पोर्टल, cbseresults.nic.in पर एक्टिव किया गया। परीक्षार्थियों को इस लिंक पर क्लिक करना होगा और फिर नये पेज पर अपना रोल नंबर, स्कूल नंबर, डेट ऑफ बर्थ और एडमिट कार्ड आइडी नंबर भरकर सबमिट करना होगा। इसके बाद सीनियर सेकेंड्री और सेकेंड्री के रेगुलर और प्राइवेट स्टूडेंट्स अपना सीबीएसई सप्लीमेंट्री रिजल्ट 2023 स्क्रीन पर देख सकेंगे। इस मार्कशीट का प्रिंट लेने के बाद सॉफ्ट कॉपी भी स्टूडेंट्स को सेव कर लेनी चाहिए।

यह भी पढ़ें - CBSE Compartment Result: जल्द ही सीबीएसई जारी करेगा कंपार्टमेंट परीक्षा के परिणाम, ऐसे कर पाएंगे चेक

बता दें कि सीबीएसई बोर्ड ने वर्ष 2022-23 के लिए सेकेंड्री के स्टूडेंट्स हेतु सप्लीमेंट्री एग्जाम का आयोजन 17 से 22 जुलाई तक किया था। हालांकि, सीनियर सेकेंड्री स्टूडेंट्स के लिए एग्जाम एक ही दिन 17 जुलाई को आयोजित किए गए थे। वहीं, इन स्टूडेंट्स के लिए प्रैक्टिकल एग्जामिनेशन 6 से 20 जुलाई तक आयोजित किए गए थे। इन परीक्षाओं के आयोजन के बाद अब सीबीएसई सप्लीमेंट्री रिजल्ट 2023 की घोषणा का इंतजार देश भर के स्टूडेंट्स कर रहे हैं।