Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CBSE Compartment Result: कितने दिन में जारी होंगे सीबीएसई कंपार्टमेंट परीक्षा परिणाम, मिलेगी सब अपडेट यहां

CBSE Compartment Result 2023 सीबीएसई ने कक्षा 10 की पूरक परीक्षाओं का आयोजन 17 से 22 जुलाई तक आयोजित की थी। वहीं कक्षा 12 की कंपार्टमेंट परीक्षा 17 जुलाई को कराई गई थी। वहीं अब परीक्षार्थी नतीजों का इंतजार कर रहे हैं। इसके जल्द ही रिलीज होने के आसार हैं। स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि वे पोर्टल पर नजर बनाएं रखें।

By Nandini DubeyEdited By: Nandini DubeyUpdated: Thu, 27 Jul 2023 12:41 PM (IST)
Hero Image
CBSE Compartment Result 2023: सीबीएसई बोर्ड जल्द ही कंपार्टमेंट परीक्षा के नतीजे जारी करेगा।

एजुकेशन डेस्क। CBSE Compartment Result 2023: सीबीएसई बोर्ड जल्द ही 10वीं और 12वीं कक्षाओं के लिए आयोजित हुई कंपार्टमेंट परीक्षा के परिणाम जल्द जारी किया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि इस सप्ताह में नतीजों का एलान कर दिया जाएगा। हालांकि, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा रिजल्ट की कोई डेट्स नहीं जारी की गई है, इसलिए स्टूडेंट्स को सटीक तारीख की जांच करने के लिए केवल आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा। वहीं, परिणाम जारी होने के बाद कक्षा 10 और कक्षा 12 की कंपार्टमेंट परीक्षा 2023 के नतीजों का एलान आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in और results.cbse.nic.in पर किया जाएगा। नतीजे घोषित होने के बाद स्टूडेंट्स पोर्टल पर जाकर इसकी जांच कर सकेंगे।

CBSE Class 10, 12 Compartment results 2023: इन वेबसाइट्स पर देख सकेंगे नतीजे

Cbseresults.nic.in

results.cbse.nic.in

CBSE Class 10, 12 Compartment results 2023: इन तारीखों में हुई थी परीक्षाएं

सीबीएसई ने कक्षा 10 की पूरक परीक्षाओं का आयोजन 17 से 22 जुलाई तक आयोजित की थी। वहीं, कक्षा 12 की कंपार्टमेंट परीक्षा 17 जुलाई को कराई गई थी। वहीं, अब परीक्षार्थी नतीजों का इंतजार कर रहे हैं। इसके जल्द ही रिलीज होने के आसार हैं। ज्यादा जानकारी के लिए स्टूडेंट्स को पोर्टल पर विजिट करना होगा। 

CBSE Compartment Results 2023: सीबीएसई 10वीं, 12वीं कंपार्टमेंट रिजल्ट चेक करने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स

सीबीएसई 10वीं, 12वीं कंपार्टमेंट परीक्षा परिणाम की जांच करने के लिए सबसे पहले स्टूडेंट्स को आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाना होगा।इसके बाद, होमपेज पर "सीबीएसई कंपार्टमेंट रिजल्ट 2023" लिंक पर टैप करें और कक्षा 10 का परिणाम या कक्षा 12 का परिणाम चुनें। अब दिए गए स्थान पर अपना बोर्ड परीक्षा पंजीकरण विवरण दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें। इसके बाद, सीबीएसई कंपार्टमेंट परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा। अब स्कोर चेक करने के बाद वेबसाइट से रिजल्ट डाउनलोड करें। अब स्टूडेंट्स भविष्य के लिए इसका प्रिंटआउट लेकर सेव करके रख सकते हैं।