Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CBSE Date Sheet 2025: सीबीएसई 10th,12th बोर्ड परीक्षाओं में 44 लाख स्टूडेंट्स लेंगे भाग, डेट शीट पर ये है अपडेट

सीबीएसई की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक वर्ष 2025 में होने वाली 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में 44 लाख स्टूडेंट्स भाग लेंगे। बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन देश भर में 8 हजार विद्यालयों एवं देश के बाहर 26 देशों में करवाया जाएगा। एग्जाम के लिए टाइम टेबल सीबीएसई की ओर से दिसंबर 2024 माह के मध्य में जारी किया जा सकता है।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Sun, 06 Oct 2024 01:01 PM (IST)
Hero Image
CBSE Date Sheet 2025 दिसंबर माह में हो सकती है जारी।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की ओर से कक्षा 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए बड़ी खबर साझा की गई है। सीबीएसई की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक वर्ष 2025 की बोर्ड परीक्षाओं में कुल 44 लाख स्टूडेंट्स भाग लेंगे। दोनों ही कक्षाओं की परीक्षाओं का आयोजन देशभर में 8 हजार परीक्षा केंद्रों एवं भारत से बाहर 26 देशों में करवाया जाएगा।

कब आ सकता है टाइम टेबल

पिछले वर्ष सीबीएसई की ओर से डेट शीट मध्य दिसंबर में जारी की गई थी। ऐसे में अनुमान है कि इस वर्ष भी बोर्ड दिसंबर 2024 के मध्य में जारी कर सकता है। हालांकि बोर्ड की ओर से अभी तक इस बारे में कोई भी आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है।

15 फरवरी से शुरू हो सकते हैं एग्जाम

मीडिया में चल रही रिपोर्ट्स के मुताबिक सीबीएसई की ओर से बोर्ड परीक्षाओं की शुरुआत फरवरी 2025 से की जा सकती है। पिछले वर्ष भी दोनों ही कक्षाओं के लिए परीक्षाओं की शुरुआत इसी डेट से की गई थी। लेटेस्ट अपडेट के लिए स्टूडेंट्स समय से पर सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। 

सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में होंगी इस बार बोर्ड परीक्षाएं

सीबीएसई की ओर से बोर्ड परीक्षाओं को लेकर निर्देश जारी कर दिए गए हैं। इस बार केवल उन्हीं विद्यालयों में बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन किया जायेगा जिनमें उच्च स्तरीय सीसीटीवी कैमरों लगे होंगे ताकी छात्रों की निगरानी की जा सके और बोर्ड परीक्षाओं को नकलविहीन करवाया जा सके। अभी तक बोर्ड की ओर से सीसीटीवी की अनिवार्यता नहीं थी लेकिन पिछली कुछ परीक्षाओं में होने वाले पेपर लीक की समस्या को लेकर यह कदम उठाया गया है। उच्च स्तरीय सीसीटीवी कैमरों से प्रत्येक छात्र की मॉनिटरिंग की जाएगी।

यह भी पढ़ें- CBSE Board Exam 2025: सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षाओं को लेकर जारी की गाइडलाइन, सीसीटीवी कैमरे से की जाएगी छात्रों की निगरानी