Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CBSE Exam 2024: नए सत्र से सीबीएसई बोर्ड करने जा रहा अहम बदलाव, पैरेंट्स का फीडबैक भी रिपोर्ट कार्ड में होगा शामिल

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की ओर से नए सत्र से परीक्षाओं और अन्य चीजों को लेकर कई बदलाव किये जा रहे हैं। नए सत्र से स्टूडेंट्स के रिपोर्ट कार्ड में स्कूल और शिक्षकों के साथ ही पैरेंट्स का फीडबैक भी शामिल करने की घोषणा की गयी है। इसके साथ ही बोर्ड एग्जाम के लिए कई तरह के बदलाव किये गए हैं जिनकी जानकारी यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Sun, 31 Dec 2023 10:55 AM (IST)
Hero Image
CBSE Exam 2024: नए सत्र से सीबीएसई बोर्ड करेगा कई नए बदलाव।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। सीबीएसई बोर्ड से पढ़ रहे स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की ओर से नए सत्र से कई बदलाव देखने को मिलेंगे। सीबीएससी की ओर से यह बदलाव बोर्ड स्टूडेंट्स के साथ ही छोटी कक्षाओं में पढ़ रहे स्टूडेंट्स के लिए लागू किया जाएगा। यह सभी बदलाव नई शिक्षा नीति के तहत किये जायेंगे जिससे शिक्षा के क्षेत्र में तेजी से सुधार हो सके और स्टूडेंट्स बेहतर ढंग से अपनी पढ़ाई को पूरा कर सकें।

बोर्ड स्टूडेंट्स के लिए ये होंगे बदलाव

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की ओर से बोर्ड स्टूडेंट्स के लिए कई तरह के बदलाव किये गए हैं जो इसी सत्र से लागू कर दिए जायंगे। कुछ नए नियमों की सूची निम्नलिखित है-

  • सीबीएससी बोर्ड की ओर से रिजल्ट में अब डिवीजन और डिस्टिंक्शन खत्म कर दिया जायेगा। रिजल्ट में अब यह दर्ज नहीं किया जाएगा।
  • सीबीएसई बोर्ड की ओर से अब मेरिट सूची भी जारी नहीं की जाएगी।
  • एक वर्ष में अब दो बार बोर्ड एग्जाम का आयोजन किया जायेगा और स्टूडेंट्स के पास सर्वश्रेष्ठ अंक बनाये रखने का अधिकार होगा।
  • 12वीं के बाद ग्रेजुएशन में एडमिशन के लिए स्टूडेंट्स 5 विषयों का कर सकेंगे चुनाव।
  • नए सत्र से विश्वविद्यालयों में CGPA के अनुसार होगा प्रवेश।

पैरेंट्स के लिए भी हुआ अहम बदलाव

सीबीएसई की ओर से बोर्ड स्टूडेंट्स के अलावा बच्चों के लिए भी बदलाव किये जा रहे हैं। अब नए सत्र से स्टूडेंट्स के रिपोर्ट कार्ड में अविभावक (माता-पिता) का फीडबैक भी शामिल किया जाएगा। नयी शिक्षा नीति के तहत स्टूडेंट्स के समग्र विकास के लिए केवल स्कूल, टीचर ही जिम्मेदार नहीं होगा बल्कि अब उनके साथ माता-पिता को भी उसके सर्वांगीण विकास पर नजर रखनी होगी और उसे बेहतर माहौल और शिक्षा की जिम्मेदारी खुद भी लेनी होगी।

एग्जाम भी होने वाले हैं शुरू

सीबीएसई बोर्ड की ओर से प्रैक्टिकल एग्जाम 1 जनवरी 2024 से शुरू हो रहे हैं। प्रायोगिक परीक्षाओं के अलावा कक्षा 10वीं एवं कक्षा 12वीं के लिए थ्योरी एग्जाम की शुरुआत 15 फरवरी 2024 से की जाएगी। बोर्ड परीक्षाओं का समापन 2 अप्रैल 2024 को किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- Indian Navy: इंडियन नेवी ने एडमिरल्स के लिए जारी किया एपॉलेट्स का नया डिजाइन, यहां जानिए फुल डिटेल