Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CBSE Practical Exam 2024: सीबीएससी की ओर से प्रायोगिक परीक्षाएं 1 जनवरी से होंगी शुरू, डेट हुई घोषित

CBSE Board Exam Date Sheet 2024 सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (सीबीएसई) की ओर से नोटिफिकेशन जारी कर प्रायोगिक परीक्षाएं शुरू होने की डेट की घोषणा कर दी गयी है। अधिसूचना के मुताबिक प्रैक्टिकल परीक्षाओं की शुरुआत 1 जनवरी 2024 को की जाएगी। इसके अलावा स्टूडेंट्स को बता दें कि थ्योरी परीक्षाओं का आयोजन 15 फरवरी 2024 से किया जाएगा।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Wed, 01 Nov 2023 02:13 PM (IST)
Hero Image
CBSE Exam 2024: सीबीएससी ने प्रैक्टिकल परीक्षा और थ्योरी परीक्षाओं के लिए डेट की घोषित।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। CBSE Practical Exam 2024: सीबीएसई बोर्ड से कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं में भाग लेने जा रहा स्टूडेंट्स के लिए एक बड़ी खबर है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने सत्र 2024 में होने वाली प्रैक्टिकल एवं थ्योरी एक्साम्स की डेट्स का एलान कर दिया है। सीबीएसई की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार प्रैक्टिकल की परीक्षाएं 1 जनवरी 2024 से शुरू कर दी जाएंगी। हालांकि बोर्ड की ओर से अभी तक यह नहीं बताया गया है कि एग्जाम का तक संपन्न करवाए जाएंगे।

CBSE Board Exam Date Sheet 2024: इन डेट्स से शुरू हो जाएंगे थ्योरी एक्साम्स

जो छात्र-छात्राएं बोर्ड एक्साम्स में भाग लेने जा रहा है उनको बता दें कि प्रायोगिक परीक्षाएं 1 जनवरी 2024 से शुरू की जाएंगी वहीं थ्योरी एग्जाम की परीक्षाएं 15 फरवरी 2024 से शुरू कर दी जाएंगी। प्रतिवर्ष की भांति प्रायोगिक परीक्षाओं के लिए 30 प्रतिशत वेटेज निर्धारित है। इसके अलावा 70 प्रतिशत वेटेज थ्योरी एग्जाम में लिए तय है।

CBSE Board Exam 2024: विस्तृत नोटिफिकेशन जल्द होगी जारी

स्टूडेंट्स को बता दें कि अभी तक सीबीएसई की ओर से एक्साम्स शुरू होने की डेट्स की ही घोषणा की गयी है। लेकिन जल्द ही बोर्ड की ओर से विस्तृत डेटशीट जारी होने की उम्मीद है। डेट शीट जारी होते ही आप सभी पेपर्स की डेट की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। दोनों ही कक्षाओं का टाइम टेबल ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किया जायेगा जिसे आप इन स्टेप्स से डाउनलोड कर सकेंगे।

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • डेटशीट जारी होने के बाद वेबसाइट पर लिंक एक्टिव हो जायेगा।
  • इसके बाद आपको जिस भी कक्षा का टाइम टेबल प्राप्त करना है उस लिंक पर क्लिक करें।
  • डेटशीट पीडीएफ फॉर्मेट में ओपन हो जाएगी जिसे आप डाउनलोड करके सेव कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- JEE Main 2024: आईआईटी जेईई मेंस की तैयारी के लिए कैसे करें टाइम मैनेजमेंट, ये रहे टिप्स