Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CBSE Result Verification 2024: सीबीएसई ने ओपन की पुनर्मूल्यांकन के लिए विंडो, 21 मई तक ऑनलाइन कर सकते हैं अप्लाई

सेन्ट्रल बोर्ड एवं सेकेंड्री एजुकेशन (CBSE) की ओर से पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जो भी छात्र छात्राएं अपने रिजल्ट से संतुष्ट नहीं हैं वे पुनर्मूल्यांकन के लिए तय तिथियों में आवेदन कर सकते हैं। आवेदन ऑनलाइन माध्यम से सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर किया जा सकता है। अप्लाई करने की अंतिम तिथि 21 मई निर्धारित की गई है।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Sat, 18 May 2024 11:57 AM (IST)
Hero Image
CBSE Result Verification 2024: पुनर्मूल्यांकन के लिए यहां से करें अप्लाई।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। सीबीएसई की ओर से क्लास 10वीं एवं 12वीं कक्षा का रिजल्ट घोषित किया जा चुका है। ऐसे छात्र जो किसी विषय में प्राप्त अंकों से संतुष्ट नहीं हैं वे अपने अंकों का सत्यापन करवा सकते हैं। कॉपियों के पूनर्मूल्यांकन या कॉपी की फोटो कॉपी प्राप्त करने के लिए सीबीएसई की ओर से एप्लीकेशन विंडो ओपन कर दी गई है जो निर्धारित अंतिम तिथि 21 मई 2024 ताज जारी रहेगी। रिजल्ट से असंतुष्ट छात्र-छात्राएं ऑनलाइन माध्यम से सीबीएसई cbse.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं।

केवल ऑनलाइन ही किया जा सकता है आवेदन

सीबीएसई की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक पुनर्मूल्यांकन/ कॉपी की प्रति प्राप्त करने के लिए केवल ऑनलाइन माध्यम से ही आवेदन किया जा सकता है। अन्य किसी भी माध्यम में फॉर्म स्वीकार नहीं किये जाएंगे।

स्टूडेंट्स ध्यान रखें कि अंकों के सत्यापन के लिए आवेदन करने वाले छात्र छात्राएं ही मूल्यांकन की गई उत्तर पुस्तिका की फोटो कॉपी प्राप्त कर सकते हैं और वे ही पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन के पात्र हैं।

CBSE Result Verification 2024 Application Form- डायरेक्ट लिंक 

वेरिफिकेशन के बाद अंतिम अंक होंगे अपलोड

उत्तर पुस्तिकाओं के री-वेरिफिकेशन के बाद बोर्ड की ओर से आपके लॉग इन पर नए अंक अपलोड कर दिए जाएंगे। छात्र ध्यान रखें कि वेरिफिकेशन के बाद प्राप्त अंक ही अंतिम माने जाएंगे।

ऐसे कर सकते हैं अप्लाई

सीबीएसई बोर्ड के छात्र पुनर्मूल्यांकन के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर विजिट करें। इसके बाद वे वेरिफिकेशन प्रोसेस में जाएं और पुनर्मूल्यांकन लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद छात्र जिस कक्षा के लिए आवेदन करना है उस पर क्लिक करें और मांगी गई डिटेल भरें। अंत में अभ्यर्थी निर्धारित आवेदन शुल्क जमा करके फॉर्म सबमिट कर दें।

यह भी पढ़ें- कंप्यूटर साइंस में बीटेक के बाद ये हैं करियर विकल्प, बेहतर भविष्य के साथ लाखों में होगी सैलरी