Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CBSE Sample Paper 2024-25: सीबीएसई ने कक्षा 10वीं एवं 12वीं स्किल रिलेटेड विषयों के लिए सैंपल पेपर किये जारी, यहां से करें डाउनलोड

सेन्ट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) की ओर से Skill Education - Sample Question Papers डाउनलोड के लिए उपलब्ध करवा दिए गये हैं। बोर्ड परीक्षाओं में भाग लेने वाले ऐसे स्टूडेंट्स जिन्होंने स्किल रिलेटेड विषयों का चयन किया है वे वेबसाइट पर जाकर या इस पेज पर दिए डायरेक्ट लिंक से विषया के अनुसार सैंपल क्वेश्चन पेपर डाउनलोड कर सकते हैं।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Fri, 06 Sep 2024 09:26 AM (IST)
Hero Image
CBSE Sample Paper 2024-25 यहां से करें डाउनलोड।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। सीबीएसई बोर्ड से सत्र 2024-25 में क्लास 10th और 12th में पढ़ रहे छात्रों के लिए खुशखबरी है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से दोनों ही कक्षाओं के स्किल से संबंधित विषयों के सैंपल पेपर डाउनलोड के लिए उपलब्ध करवा दिए हैं। स्किल रिलेटेड विषयों को लेने वाले छात्र-छात्राएं इन सैंपल पेपर्स को ऑफिशियल वेबसाइट cbseacademic.nic.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। इन सैंपल पेपर्स को डाउनलोड करके अभ्यर्थी प्रश्न पत्र के तरीके, मार्किंग, परीक्षा पैटर्न सहित अन्य जानकारी हासिल कर सकते हैं जिससे आपको बोर्ड परीक्षाओं की बेहतर तैयारी करने में मदद मिलेगी।

इस तरीके से डाउनलोड करें सैंपल पेपर

  • सीबीएसई Skill Education - Sample Question Papers डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट cbseacademic.nic.in पर जाना है।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको सैंपल क्वेश्चन पेपर लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको नए पेज पर अपनी कक्षा का अनुसार जिस विषय का पेपर डाउनलोड करना है उस पर क्लिक करें।
  • इसके बाद सैंपल क्वेश्चन पेपर पीडीएफ फॉर्मेट में स्क्रीन पर ओपन हो जायेगा जहां से आप इसे डाउनलोड करके इसको सेव कर लें।

CBSE Sample Paper 2024-25 (Skill Education) डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।

सत्र 2025-26 से वर्ष में दो बार आयोजित होंगे बोर्ड एग्जाम

शिक्षा मंत्रालय एवं देशभर के सीबीएससी स्कूलों के बीच सत्र 2025-26 से साल में दो बार कक्षा 10वीं एवं कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करने पर सहमति बन गई है। सत्र 2025-26 से सीबीएसई वर्ष में दो बार बोर्ड एग्जाम्स का आयोजन करेगा। पहले चरण की परीक्षाओं का आयोजन अप्रैल माह में किया जायेगा वहीं दूसरे सत्र के बोर्ड एग्जाम अप्रैल माह में संपन्न करवाए जाएंगे। पहले बार परीक्षाएं वर्ष 2026 में आयोजित होंगी।

यह भी पढ़ें- After 12th Government Jobs: बारहवीं के बाद खुल जाते हैं सरकारी नौकरी के द्वार, आर्मी, रेलवे से लेकर इन क्षेत्रों में मिलेगी जॉब