Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CBSE Term 2 Class 10 English: सीबीएसई 10वीं अंग्रेजी की परीक्षा समाप्त, जानें कैसा रहा क्वेश्चन पेपर

CBSE Term 2 Class 10 English सीबीएसई द्वारा टर्म 2 परीक्षाओं के कार्यक्रम के अंतर्गत कक्षा 10 के 21 लाख से अधिक स्टूडेंट्स के लिए आयोजित अंग्रेजी का पेपर दोपहर 12.30 बजे समाप्त हो गया। स्टूडेंट्स ने क्वेश्चन पेपर को ईजी-टू-मॉडरेट माना।

By Rishi SonwalEdited By: Updated: Wed, 27 Apr 2022 01:09 PM (IST)
Hero Image
CBSE Term 2 Class 10 English Question Paper Analysis:परीक्षा समाप्त, जानें कैसा रहा पेपर।

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। CBSE Term 2 Class 10 English Question Paper Analysis: सीबीएसई की सेकेंड्री कक्षा के लिए टर्म 2 परीक्षाओं के अंतर्गत अंग्रेजी का पेपर बुधवार, 27 अप्रैल 2022 को आयोजित किया गया। परीक्षा निर्धारित समय सुबह 10.30 बजे शुरू हुई थी और दोपहर 12.30 बजे समाप्त हुई। परीक्षा की समाप्ति के बाद अब स्टूडेंट्स सीबीएसई टर्म 2 क्लास 10 इंग्लिश (लैंग्वेज एण्ड लिट्रेचर) पेपर की एनालिसिस और प्रश्नों का प्रकृति जान सकते हैं। स्टूडेंट्स के रिस्पॉन्स के अनुसार अंग्रेजी का पेपर ईजी-टू-मॉडरेट रहा। हालांकि, छात्रों को सबसे अधिक कठिन हिस्सा सेक्शन ए लगा जो कि अत्यधित समय लेने वाला साबित हुआ। वहीं, सेक्शन बी को छात्रों ने सबसे आसान माना। कई स्टूडेंट्स ने माना कि इस पेपर में 30-35 अंक एवेरेज मार्क्स माने जाएंगे।

वहीं, सीबीएसई टर्म 2 कक्षा 10 अंग्रेजी पेपर को लेकर जागरणजोश डॉट कॉम (JagranJosh.com) के एग्जाम एक्सपर्ट्स के अनुसार, क्वेश्चन पेपर बैलेंस था। फैक्चुअल पैसेज आधारित क्वेश्चन स्टूडेंट्स के लिए कठिन रहे होंगे। बाकी, राइटिंग, ग्रामर और लिट्रेचर पार्ट छात्रों के लिए आसान रहा होगा। पूरी एनालिसिस इस लिंक से पढ़ें।

आज होना था पेपर

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा वर्ष 2021-22 की टर्म 2 एग्जाम शेड्यूल के अनुसार आज, 27 अप्रैल 2022 को सेकेंड्री के स्टूडेंट्स के लिए अंग्रेजी का पेपर आयोजित किया जाएगा। सीबीएसई द्वारा निर्धारित कक्षा 10 के लिए निर्धारित मुख्य विषयों में से एक अंग्रेजी के पेपर का सुबह 10.30 बजे से दोपहर 12.30 बजे आयोजित किया जाना है। परीक्षा में देश भर से 21 लाख से अधिक छात्र-छात्राएं सम्मिलित होंगे। वैसे तो सीबीएसई टर्म 2 क्लास 10 इंग्लिश (लैंग्वेज एण्ड लिट्रेचर) पेपर की तैयारी स्टूडेंट्स ने कर ली होगी, लेकिन कुछ लास्ट मिनट टिप्स को यदि वे ध्यान में रखते हैं तो दसवीं अंग्रेजी के पेपर में छात्र और भी बेहतर प्रदर्शन कर सकेंगे।

CBSE Term 2 Class 10 English: जानें लास्ट मिनट टिप्स

  • स्टूडेंट्स एग्जाम सेंटर पर निर्धारित समय से कम से कम 30 मिनट पहले पहुंचें।
  • अपने साथ हैंड सैनिटाइजर अवश्य ले जाएं।
  • स्टूडेंट्स पूरी परीक्षा अवधि और एग्जाम सेंटर पर मास्क लगाए रखें।
  • सामाजिक दूरी के पालन के साथ-साथ एडमिट कार्ड पर दिए गए निर्देशों का भी पालन करें।
  • स्टूडेंट्स को ध्यान देना चाहिए कि एग्जाम हॉल में एग्जामिनर्स द्वारा सीबीएसई टर्म 2 क्लास 10 इंग्लिश (लैंग्वेज एण्ड लिट्रेचर) पेपर की रीडिंग के 15 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा।
  • क्वेश्चन को शीघ्रता की बजाय उन प्रश्नों को पहले हल करें जिनके लिए आप कॉन्फीडेंट हैं।
  • सभी आंसर शीट पर अपने विवरण (रोल नंबर, आदि) और अन्य मांगी गई जानकारियों को ध्यान से भरें।

यह भी पढ़ें – CBSE 10th, 12th Term 2 Exam 2022: सीबीएसई टर्म 2 एग्जाम न देने पर भी घोषित होगा रिजल्ट