Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CGBSE 10th 12th Board Exam 2024: छत्तीसगढ़ बोर्ड ने द्वितीय मुख्य बोर्ड परीक्षाओं के लिए टाइम टेबल किया जारी, इन डेट्स में किया जा सकता है आवेदन

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल। रायपुर की ओर से द्वितीय बोर्ड परीक्षाओं के लिए टाइम टेबल जारी कर दिया गया है। इसके अनुसार 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन 24 जुलाई से 8 अगस्त तक वहीं 12वीं कक्षा के बोर्ड एग्जाम का आयोजन 23 जुलाई से 12 अगस्त तक आयोजित किये जाएंगे। इसमें शामिल होने के लिए स्टूडेंट्स तय तिथियों में आवेदन कर सकते हैं।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Sun, 23 Jun 2024 03:48 PM (IST)
Hero Image
CGBSE 10th 12th Board Exam 2024: सीजी बोर्ड द्वितीय बोर्ड एग्जाम के लिए डेट शीट यहां से करें डाउनलोड।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। छत्तीसगढ़ बोर्ड ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) के तहत वर्ष में दो बार मुख्य बोर्ड परीक्षाओं के आयोजन की घोषणा कुछ दिन पहले ही की थी। अब बोर्ड की ओर से कक्षा 10वीं, 12वीं कक्षा की द्वितीय बोर्ड के लिए टाइम टेबल जारी कर दिया है। शेड्यूल के मुताबिक 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन 24 जुलाई से 8 अगस्त तक संपन्न करवाई जाएंगी वहीं 12वीं कक्षा के बोर्ड एग्जाम का आयोजन 23 जुलाई से 12 अगस्त तक किया जाएगा।

इन डेट्स में किया जा सकता है आवेदन

जो भी कक्षा 10वीं एवं 12वीं के छात्र जो नियमित हैं और इस एग्जाम में शामिल होना चाहते हैं वे 30 जून तक बिना लेट फीस के अपने स्कूल के माध्यम से आवेदन पत्र भर सकते हैं। जो स्टूडेंट्स 30 जून तक किसी कारणवश आवेदन नहीं कर सकेंगे वे विलम्ब शुल्क के साथ 1 से 2 जुलाई 2024 तक आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। अवसर (प्राइवेट) वाले स्टूडेंट्स इस एग्जाम में शामिल होने के लिए समन्वय संस्थाओं के माध्यम से आवेदन कर पाएंगे। जो छात्र तय तिथियों में आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करेंगे केवल वे ही दूसरे चरण के बोर्ड एग्जाम में शामिल होने के लिए पात्र होंगे।

CGBSE 10th 12th Board 2nd Time table link

कौन कर सकते हैं आवेदन

द्वितीय बोर्ड एग्जाम में ऐसे छात्र जो पूरक श्रेणी से हैं, अनुत्तीर्ण है अथवा उत्तीर्ण हैं, श्रेणी सुधार के लिए इस एग्जाम में शामिल होने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

बोर्ड ने कुछ दिन पहले ही किया था वर्ष में दो बार एग्जाम करवाने का एलान

देश भर में छत्तीसगढ़ बोर्ड पहला ऐसा राज्य बोर्ड बन गया है जो एक वर्ष में दो बार बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन करने जा रहा है। छत्तीसगढ़ बोर्ड की ओर से जारी नोटिफिकेशन में बताया गया था कि प्रथम चरण की बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन मार्च माह में किया जायेगा वहीं दूसरी बार बोर्ड परीक्षाएं जुलाई माह में आयोजित की जाएंगी।

यह भी पढ़ें- IIM Bangalore: आईआईएम बेंगलुरु ने डिजिटल बिजनेस और एंटरप्रेन्योरशिप यूजी कोर्स किया लांच, सितंबर 2024 से शुरू होंगी कक्षाएं