Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CGBSE Board Exam 2024: छत्तीसगढ़ बोर्ड 10th, 12th एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, इस डेट तक भर सकते हैं फॉर्म

CGBSE Board Exam 2024 Registration छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से सेल्फ स्टडी (प्राइवेट) माध्यम से कक्षा 10वीं एवं कक्षा 12वीं में अध्ययनरत छात्रों के लिए बोर्ड परीक्षा एग्जाम में रजिस्ट्रेशन के लिए विंडो ओपन कर दी गयी है। ऐसे छात्र बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने के लिए तुरंत ही ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर निर्धारित तिथियों में रजिस्ट्रेश कर सकते हैं।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Wed, 11 Oct 2023 01:06 PM (IST)
Hero Image
CGBSE Board Exam 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, यहां से भरें फॉर्म।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। CGBSE Board Exam 2024: छत्तीसगढ़ बोर्ड से इस सत्र कक्षा 10वीं एवं कक्षा 12वीं में अध्ययनरत छात्रों के लिए बड़ी खबर है। छत्तीसगढ़ बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन रायपुर की ओर से कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। दोनों ही कक्षाओं के स्टूडेंट्स को बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य है। ऐसे में जो छात्र-छात्राएं सेल्फ स्टडी (प्राइवेट) माध्यम से हाई स्कूल और इंटरमीडिएट कर रहे हैं वे बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट cgbse.nic.in पर जाकर भर सकते हैं।

Chhattisgarh Board 10th & 12th Registration 2024: इन डेट्स में कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से स्वाध्यायी/ प्राइवेट वाले छात्रों के लिए रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस 10 अक्टूबर 2023 से शुरू कर दी गयी है। स्टूडेंट्स बिना लेट फीस के 31 अक्टूबर 2023 तक आवेदन कर सकते हैं। अगर अभ्यर्थी इन तिथियों में आवेदन नहीं कर सकेंगे वे विलम्ब शुल्क के साथ 1 से 15 नवंबर 2023 तक पंजीकरण कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त अभ्यर्थी 16 नवंबर से 31 नवंबर 2023 तक विशेष विलम्ब शुल्क के साथ ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे।

CGBSE Exams 2024: ऑनलाइन कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

कक्षा 10वीं एवं 12वीं के स्टूडेंट्स जो प्राइवेट माध्यम से अध्ययन कर रहे हैं वे बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने के लिए केवल ऑनलाइन माध्यम से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। अन्य किसी माध्यम से फॉर्म स्वीकार नहीं किये जाएंगे। रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने के लिए छात्रों को सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करके मांगी गयी जानकारी अपलोड करके सबमिट करनी होगी। अंत में निर्धारित बोर्ड परीक्षा शुल्क जमा करना होगा। छात्र पूर्ण रूप से भरे हुए आवेदन पत्र का प्रिंटआउट अवश्य निकाल लें।

यह भी पढ़ें- UGC Internship Guidelines: अंडर-ग्रेजुएट और रिसर्च इंटर्नशिप के लिए यूजीसी ने तैयार किए दिशा-निर्देश