Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CGBSE Chhattisgarh Board Result 2022: जल्द ही घोषित होंगे छत्तीसगढ़ बोर्ड के नतीजे, इन वेबसाइट पर देखें मार्कशीट

CGBSE Chhattisgarh Board Result 2022 छत्तीसगढ़ बोर्ड द्वारा हाई स्कूल और हायर सेकेंड्री कक्षाओं की वार्षिक परीक्षाओं के परिणामों की घोषणा जल्द ही की जानी है। ऐसे में स्टूडेंट्स को उन सभी विकल्पों को जान लेना चाहिए जहां से वे अपनी मार्कशीट देख पाएंगे।

By Rishi SonwalEdited By: Updated: Wed, 11 May 2022 02:53 PM (IST)
Hero Image
सीजीपीएसई छत्तीसगढ़ बोर्ड रिजल्ट 2022 की घोषणा जल्द ही results.cg.nic.in पर की जानी है।

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। CGBSE Chhattisgarh Board Result 2022: छत्तीसगढ़ बोर्ड परीक्षा परिणामों की घोषणा को लेकर अपडेट अब कभी भी जारी किया जा सकता है। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मण्डल, रायपुर द्वारा हाई स्कूल और हायर सेकेंड्री कक्षाओं के लिए सीजीबीएसई रिजल्ट 2022 डेट एवं टाइम के लिए सूचना आधिकारिक तौर पर जारी की जानी है। विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक छत्तीसगढ़ बोर्ड 10वीं, 12वीं रिजल्ट 2022 की तारीख का ऐलान आज यानि 11 मई को कर सकता है। ऐसे में हाई स्कूल और हायर सेकेंड्री कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाओं में सम्मिलित हुए लाखों छात्र-छात्राएं परीक्षा परिणामों के लिए छत्तीसगढ़ बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट, cgbse.nic.in पर समय-समय पर विजिट करते रहें।

यह भी पढ़ें - CGBSE 10th, 12th Result 2022: छत्तीसगढ़ बोर्ड एक ही दिन घोषित कर सकता है हाई स्कूल और हायर सेकेंड्री के नतीजे

CGBSE Chhattisgarh Board Result 2022: इन वेबसाइट पर देखें मार्कशीट

दूसरी तरफ, छत्तीसगढ़ बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2022 और छत्तीसगढ़ बोर्ड 12वीं रिजल्ट 2022 की निर्धारित तारीख और समय पर घोषणा के बाद नतीजे चेक करने के लिए लिंक को आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर दिए गए विद्यार्थी कॉर्नर सेक्शन में एक्टिव किया जाएगा। इस लिंक से माध्यम से या छत्तीसगढ़ राज्य के रिजल्ट पोर्टल, results.cg.nic.in पर सीधे विजिट करके छात्र अपना रोल नंबर भरकर हाई स्कूल या हायर सेकेंड्री परीक्षा परिणाम देख सकेंगे। साथ ही, परीक्षार्थी विषयवार प्राप्तांकों के लिए अपनी मार्कशीट भी देख सकेंगे। आधिकारिक वेबसाइट और रिजल्ट पोर्टल के साथ-साथ स्टूडेंट्स अपना सीजीबीएसई रिजल्ट 2022 जागरणजोश डॉट कॉम पर भी देख सकेंगे।

छत्तीसगढ़ बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2022 – जागरणजोश पर देखने के लिए डायरेक्ट लिंक

छत्तीसगढ़ बोर्ड 12वीं रिजल्ट 2022 – जागरणजोश पर देखने के लिए डायरेक्ट लिंक

बता दें कि छत्तीसगढ़ बोर्ड द्वारा कक्षा 10 और कक्षा 12 की वार्षिक परीक्षाओं का आयोजन मार्च-अप्रैल के दौरान किया गया था। दूसरी तरफ, पिछले वर्ष कोरोना महामारी के चलते प्रभावित हुई बोर्ड परीक्षाओं के कारण स्टूडेंट्स का मूल्यांकन वैकल्पिक पद्धति से किया गया था और छात्र-छात्राओं का 100 प्रतिशत परिणाम रहा था। कक्षा 10 में 95.66 फीसदी स्टूडेंट्स प्रथम श्रेणी में, 2.65 फीसदी द्वीतीय और 1.68 फीसदी तृतीय श्रेणी में सफल घोषित किए गए थे।