Move to Jagran APP

Children's Day 2022: बाल दिवस भाषण में इन 10 प्वाइंट को शामिल करने से नहीं रुकेंगी तालियां

Childrens Day 2022 बाल दिवस 14 नवंबर 2022 को मनाया जाएगा और इस अवसर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में से एक है भाषण जिसकी तैयारियां छात्र-छात्राएं और शिक्षक दोनों कर रहे होंगे। इन 10 प्वाइंट्स को तैयारी में शामिल करने से भाषण दमदार साबित हो सकता है।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Thu, 10 Nov 2022 12:18 PM (IST)Updated: Mon, 14 Nov 2022 08:04 AM (IST)
बाल दिवस 2022 के मौके पर जानें भाषण को दमदार बनाने के लिए जरूरी बातें।

एजुकेशन डेस्क। Children's Day 2022: तारीख 14 नवंबर को साल 1889 में जन्में भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू की जयंती को बाल दिवस के रूप में पूरे देश में हर साल 14 नवंबर को मनाया जाता है। पंडित नेहरू का बच्चों के प्रति लगाव था इसी के चलते उनकी जयंती को बाल दिवस के तौर पर मनाते हैं। बाल दिवस के अवसर पर देश भर के स्कूलों में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है, जिसमें बाल दिवस भाषण एक विशेष आकर्षण होता है। शहर हो या गांव हर स्तर के विद्यालयों में बाल दिवस के मौके पर आयोजित कार्यक्रमों के दौरान छात्र-छात्राओं से लेकर शिक्षकों द्वारा भाषण दिया जाता है, जिसकी तैयारी को लेकर विशेष उत्साह और असमंजस दोनो में देखने को मिलता है। ऐसे में इस मुश्किल को आसान बनाए के लिए हमने 10 प्वाइंट तैयार किए हैं जिनके अनुसार यदि आप अपना बाल दिवस भाषण तैयार करते हैं और स्टेज पर स्पीच देते हैं तो निश्चित तौर पर ऑडियंस में सराहे जाएंगे और तालिया नहीं रूकेंगी।

  1. भाषण की शुरूआत ऐसे करें - आदरणीय प्रधानाचार्य, शिक्षकगण और मेरे प्यारे दोस्तों
  2. इसके बाद सभी को बाल दिवस 2022 की शुभकामनाएं दें
  3. बाल दिवस भाषण 2022 के मुख्य भाग की शुरूआत में कहें - पंडित जवाहर लाल नेहरू की 131वीं जयंती के मौके पर हम सभी अपने प्यारे पहले प्रधानमंत्री की को याद करते हैं। पंडित नेहरू का योगदान भारत की अंग्रेजों की गुलामी से मुक्ति से लेकर आजाद भारत के विकास के लिए सभी पहलुओं में रहा है।
  4. भाषण को अधिक लंबा या बोरिंग होने से बचाने के लिए जोड़ें - पंडित नेहरू का बच्चों के प्रति विशेष लगाव के चलते वे छात्र-छात्राओं में काफी लोकप्रिय थे, इसलिए बच्चें उन्हें ‘चाचा नेहरू’ बुलाते थे।
  5. यहीं, पंडित नेहरू का एक वक्तत्व भाषण में शामिल करें - पंडित जी कहते थे, “बच्चे बगीचे की कली की तरह होते हैं जिन्हें अच्छी देखभाल की जरूरत होती क्योंकि वे देश का भविष और कल के नागरिक हैं”
  6. इसके बाद पंडित नेहरू से जुड़े कुछ रोचक बातों को अपने भाषण में शामिल करें
  7. ये रोचक बातें बच्चों से ही सम्बन्धित होने चाहिए
  8. हर एक या दो फैक्ट के बाद पंडित नेहरू का कोई प्रेरणादायक वक्तत्व या विचार को शामिल करें
  9. अंत में कहें - बाल दिवस की आप सभी एक बार फिर से बधाईयां
  10. इसके बाद समाप्ति पर जरूर करें - सभी का धन्यवाद।

This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.