Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CISCE ICSE 2024 Result: आईसीएसई इम्प्रूवमेंट रिजल्ट हुआ घोषित, 12 अगस्त से डिजिलॉकर पर चेक कर सकेंगे नतीजे

सीआईएससीई की ओर से 10वीं इम्प्रूवमेंट रिजल्ट घोषित कर दिया गया है। एग्जाम में भाग लेने वाले छात्र अपना परिणाम वेबसाइट पर जाकर या इस पेज पर दिए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके चेक कर सकते हैं। नतीजे चेक करने के लिए आपको यूआईडी इंडेक्स नंबर दर्ज करना होगा। डिजिलॉकर ऐप एवं वेबसाइट पर नतीजे 12 अगस्त 2024 को उपलब्ध करवाए जाएंगे।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Sat, 10 Aug 2024 09:51 AM (IST)
Hero Image
CISCE ICSE 2024 Result यहां से करें चेक।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) की ओर से ICSE/ 10वीं इम्प्रूवमेंट रिजल्ट घोषित कर दिया गया है। जो भी छात्र कक्षा 10वीं की इम्प्रूवमेंट परीक्षा में शामिल हुए थे वे तुरंत ही आधिकारिक वेबसाइट पर results.cisce.org या cisce.org पर जाकर अपने रिजल्ट की जांच कर सकते हैं। इसके अलावा आप इस पेज पर दिए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके भी नतीजे चेक कर सकते हैं। रिजल्ट चेक करने के लिए आपको मांगी गई डिटेल भरकर सबमिट करनी होगी।

इन स्टेप्स से चेक करें रिजल्ट

  • आईसीएसई इम्प्रूवमेंट रिजल्ट 2024 चेक करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट results.cisce.org जाना है।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको ICSE चुनकर यूआईडी, इंडेक्स नंबर एवं दिया गया कैप्चा कोड भरकर शो रिजल्ट पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपका परिणाम स्क्रीन पर ओपन हो जायेगा।
  • अब आप अपना स्कोर कार्ड चेक करने के साथ ही इसे डाउनलोड भी कर सकते हैं।

ICSE Improvement Result 2024 डायरेक्ट लिंक

12 अगस्त को डिजिलॉकर से चेक कर सकेंगे रिजल्ट

CISCE की ओर से जारी की गई गई नोटिफिकेशन के मुताबिक 10वीं का इम्प्रूवमेंट रिजल्ट डिजिलॉकर पर 12 अगस्त को डाउनलोड के लिए उपलब्ध करवा दिया जायेगा। इसमें अभ्यर्थी जिन एक या दो विषयों की परीक्षा में शामिल हुए थे उसके फाइनल अंक प्राप्त कर सकेंगे। स्टूडेंट्स ध्यान रखें कि इम्प्रूवमेंट परीक्षा में प्राप्त अंक ही अंतिम माने जायेंगे, पहले वाले अंक निरस्त माने जाएंगे। संशोधित मार्कशीट आपके स्कूल में कुछ दिन बाद भेज दी जाएगी जहां से आप इसे प्राप्त कर सकेंगे। एग्जाम से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें- Railway Recruitment 2024: वेस्ट सेन्ट्रल रेलवे में अप्रेंटिसशिप के 3317 पदों पर आवेदन शुरू, यहां से करें अप्लाई