Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Civil Judge Recruitment: सिविल जज जूनियर डिवीजन भर्ती के लिए क्या है योग्यता, यहां से पढ़ें पूरी डिटेल

देशभर में सभी राज्यों में समय समय पर सिविल जज (जूनियर डिवीजन) के पदों भर्तियां निकलती रहती हैं। अगर आपका सपना भी सिविल जज बनने का है तो इसके लिए सबसे जरूरी है योग्यता। इस भर्ती में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों को लॉ में ग्रेजुएट होना अनिवार्य है और साथ ही अभ्यर्थी की न्यूनतम 18 वर्ष से कम और 35 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Fri, 08 Dec 2023 01:55 PM (IST)
Hero Image
Civil Judge Recruitment: सिविल जज जूनियर डिवीजन के लिए पात्रता यहां से करें चेक। (Image-freepik)

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। सिविल जज की जॉब हमारे देश में बेहतरीन सरकारी नौकरियों में से एक मानी जाती है। इसमें अभ्यर्थी नौकरी में प्रसिद्धि के साथ ही बेहतर वेतन भी प्राप्त करता है। हर राज्य में सिविल जज (जूनियर डिवीजन) के पदों पर समय-समय पर भर्तियां निकलती रहती हैं।

अगर आप भी इस पद पर सरकारी नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं और इसके बारे में जानकारी प्राप्त करना चाह रहे हैं तो यह पेज आपके लिए बेहद उपयोगी है। आप यहां से इस पद के लिए पात्रता, आयु सीमा से लेकर चयन प्रक्रिया तक की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

सिविल जज (जूनियर डिवीजन) पद के लिए क्या है योग्यता

इस पद पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी का किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/ संस्थान से लॉ में स्नातक उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इसके अतिरिक्त भर्ती में आवेदन करते समय अभ्यर्थी क न्यूनतम आयु 18 वर्ष से कम और 35 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में नियमानुसार छूट प्रदान की जाती है।

(Image-freepik)

कैसे होगा चयन

इस भर्ती में भाग लेने के लिए सबसे पहले अभ्यर्थी को भर्ती निकलने पर आवेदन करना होगा। आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को पहले प्रीलिम एग्जाम/ स्क्रीनिंग टेस्ट में भाग लेना होगा। इस परीक्षा में निर्धारित कटऑफ अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवार मुख्य परीक्षा के लिए क्वालीफाई हो जायेंगे। इसके बाद मुख्य परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को ओरल टेस्ट आदि के लिए बुलाया जाएगा।

सभी चरणों में सफल उम्मीदवारों को अंत में मेडिकल टेस्ट में शामिल होना होगा। मेडिकली रूप से फिट उम्मीदवारों को अंतिम मेरिट लिस्ट में जगह प्रदान की जाएगी। इस पद पर चयनित होने वाले उम्मीदवारों को राज्यों के अनुसार निर्धारित पे- लेवल के अनुसार अलग- अलग वेतन प्रदान किया जायेगा।

यह भी पढ़ें- How to Become an Advocate: 12वीं या ग्रेजुएशन के बाद बन सकते हैं वकील, यहां से पढ़ें स्टेप बाय स्टेप क्या है प्रॉसेस