Move to Jagran APP

CLAT 2025: कल से शुरू होंगे कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट/ क्लैट के लिए रजिस्ट्रेशन, जानें कितना लगेगा शुल्क

नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज (Consortium of NLUs) की ओर से क्लैट 2025 एग्जाम के लिए आवेदन प्रक्रिया 15 जुलाई से शुरू होकर 15 अक्टूबर 2024 तक पूर्ण की जाएगी। इस एग्जाम की तैयारियों में लगे अभ्यर्थी ऑनलाइन माध्यम से तय तिथियों के अंदर ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकेंगे। परीक्षा का आयोजन 1 दिसंबर 2024 को तय केंद्रों पर करवाया जाएगा।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Sun, 14 Jul 2024 01:00 PM (IST)
Hero Image
CLAT 2025: क्लैट एग्जाम के लिए 15 अक्टूबर तक भरे जा सकते हैं फॉर्म।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT 2025) की तैयारियों में लगे उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट है। नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज (Consortium of NLUs) की ओर से क्लैट 2025 एग्जाम के लिए आवेदन प्रक्रिया कल यानी 15 जुलाई 2024 से शुरू कर दी जाएगी। एप्लीकेशन प्रॉसेस शुरू होते ही अभ्यर्थी इसमें शामिल होने के लिए ऑनलाइन माध्यम से ऑफिशियल वेबसाइट consortiumofnlus.ac.in पर फॉर्म भर सकेंगे। एप्लीकेशन फॉर्म भरने की लास्ट डेट 15 अक्टूबर 2024 निर्धारित की गई है।

कितना लगेगा शुल्क

क्लैट 2025 एग्जाम के लिए आवेदन के साथ जनरल एवं ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों को 4000 रुपये वहीं एससी और एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों को एप्लीकेशन फीस के रूप में 3500 रुपये का भुगतान करना होगा।

कैसे कर सकेंगे आवेदन

  • क्लैट 2025 आवेदन पत्र भरने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट consortiumofnlus.ac.in पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको पहले रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करके मांगी गई डिटेल भरकर पंजीकरण करना होगा।
  • अब आपको अन्य डिटेल भरकर फॉर्म पूर्ण करना होगा।
  • अंत में उम्मीदवारों को वर्गानुसार शुल्क जमा करने के बाद फॉर्म को सबमिट करना होगा।

पात्रता एवं मापदंड

क्लैट 2025 एग्जाम के माध्यम से उम्मीदवारों को 5 वर्षीय इंटीग्रेटेड लॉ एवं पीजी प्रोग्राम में प्रवेश दिया जाएगा। इस परीक्षा में भाग लेने के लिए अभ्यर्थी का न्यूनतम 45 प्रतिशत अंकों के साथ 2वीं/ इंटरमीडिएट पास होना अनिवार्य है। आरक्षित वर्ग के लिए पर्सेंटेज अंकों में 5 प्रतिशत की छूट दी गई है। पीजी प्रोग्राम में फॉर्म भरने के लिए सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों ने LLB प्रतिशत अंकों के साथ और आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों ने 50 फीसदी अंकों के साथ पास किया हो। इस एग्जाम में भाग लेने के लिए आयु सीमा का बंधन नहीं है।

यह भी पढ़ें- जर्मनी में इंजीनियरिंग, IT और हेल्थकेयर जॉब्स पाने का मौका, ‘अपॉर्चुनिटी कार्ड’ से पा सकते हैं 3 साल का वीसा और नौकरी