Move to Jagran APP

CLAT 2025: कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट के लिए कल तक रजिस्ट्रेशन का मौका, यहां पढ़ें पात्रता एवं फीस की डिटेल

कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT) 2025 में शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट कल यानी 22 अक्टूबर 2024 निर्धारित है। ऐसे में जो भी अभ्यर्थी 5 वर्षीय इंटीग्रेटेड लॉ प्रोग्राम या एलएलबी डिग्री प्रोग्राम में प्रवेश लेना चाहते हैं वे तुरंत ही ऑनलाइन माध्यम से आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर लें। कल के बाद एप्लीकेशन विंडो क्लोज कर दी जाएगी।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Mon, 21 Oct 2024 01:07 PM (IST)
Hero Image
CLAT 2025: ऑफिशियल वेबसाइट consortiumofnlus.ac.in पर भर सकते हैं फॉर्म।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। लॉ क्षेत्र में ग्रेजुएशन एवं पोस्ट ग्रेजुएशन पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने की सोच रहे अभ्यर्थियों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। कंसोर्टियम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज (Consortium of NLUs) की ओर से कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT) 2025 में शामिल होने के लिए आवेदन पत्र भरने की लास्ट डेट 22 अक्टूबर 2024 तय की है। ऐसे में जो अभ्यर्थी अभी तक किसी कारणवश फॉर्म नहीं भर सके हैं वे बिना देरी करते हुए ऑफिशियल वेबसाइट consortiumofnlus.ac.in पर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर लें। कल के बाद एप्लीकेशन विंडो क्लोज कर दी जाएगी।

आवेदन से पहले चेक कर लें योग्यता

5 वर्षीय इंटीग्रेटेड प्रोग्राम में प्रवेश के लिए अभ्यर्थी का किसी भी स्ट्रीम से 12वीं/ इंटरमीडिएट न्यूनतम 45 फीसदी अंकों के साथ उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इसके अलावा पीजी प्रोग्राम में प्रवेश के लिए अभ्यर्थी ने एलएलबी डिग्री 55 प्रतिशत अंकों के साथ प्राप्त की हो। आरक्षित वर्ग से आने वाले उम्मीदवारों को पर्सेंटेज में 5 फीसदी अंकों की छूट दी गई है।

कैसे करें आवेदन

  • एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए सबसे पहले उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट consortiumofnlus.ac.in पर विजिट करें।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको CLAT 2025 लिंक पर क्लिक करना है।
  • अब आपको Don't have an account? Register लिंक पर क्लिक करके मांगी गई डिटेल भरकर पंजीकरण कर लेना है।
  • रजिस्ट्रेशन होने के बाद अभ्यर्थी लॉग इन के माध्यम से अन्य जानकारी भरकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर लें।
  • इसके बाद उम्मीदवार वर्गानुसार निर्धारित शुल्क जमा करें और पूर्ण रूप से भरे हुए फॉर्म का एक प्रिंटआउट निकालकर सुरक्षित रख लें।

CLAT 2025 Registration Form डायरेक्ट लिंक

एप्लीकेशन फीस

कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट 2025 में आवेदन के लिए जनरल एवं ओबीसी वर्ग से आने वाले उम्मीदवारों को शुल्क के रूप में 4000 रुपये जमा करना होगा। इसके अलावा एससी/ एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों को 3500 रुपये का भुगतान करना होगा। एप्लीकेशन फीस ऑनलाइन माध्यम से जमा की जा सकती है।

कब होगी परीक्षा

क्लैट 2025 एडमिशन टेस्ट का आयोजन 2 दिसंबर 2024 को देशभर में निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर करवाया जायेगा।। परीक्षा का आयोजन एक शिफ्ट में करवाया जायेगा जिसके लिए टाइमिंग दोपहर 2 बजे से 4 बजे तक रहेगी। परीक्षा ऑफलाइन माध्यम में संपन्न करवाई जाएगी। एग्जाम के लिए एडमिट कार्ड परीक्षा तिथि से कुछ दिन पूर्व जारी किये जाएंगे।

यह भी पढ़ें- UP DElEd Admission 2024: यूपी डीएलएड एडमिशन फॉर्म भरने की लास्ट डेट नजदीक, तुरंत कर लें अप्लाई