Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CMAT 2022: आज बंद हो जाएगी कॉमन मैनेजमेंट एप्टीट्यूड टेस्ट ऑब्जेक्शन विंडो, जल्द दर्ज कराएं आपत्ति

CMAT 2022 NTA ने CMAT 2022 की आंसर-की 19 अप्रैल को ऑनलाइन मोड में जारी की थी। एनटीए ने प्रोविजनल CMAT उत्तर कुंजी 2022 के साथ-साथ CMAT प्रश्न पत्र और प्रतिक्रिया पत्रक को भी आधिकारिक वेबसाइट पर रिलीज किया था।

By Nandini DubeyEdited By: Updated: Thu, 21 Apr 2022 01:45 PM (IST)
Hero Image
CMAT 2022: कॉमन मैनेजमेंट एप्टीट्यूड टेस्ट (CMAT) की ऑब्जेक्शन विंडो आज बंद हो जाएगी।

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। CMAT 2022: कॉमन मैनेजमेंट एप्टीट्यूड टेस्ट (CMAT) की ऑब्जेक्शन विंडो आज बंद हो जाएगी। NTA यानी कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी आज यानी कि 21 अप्रैल, 2022 को कॉमन मैनेजमेंट एप्टीट्यूड टेस्ट (CMAT) के लिए आपत्ति उठाने के लिए ओपन की गई ऑब्जेक्शन विंडो को बंद कर देगा। ऐसे में, जिन स्टूडेंट्स को लगता है कि उनके उत्तर की सही जांच नहीं हुई है तो वे इसके लिए आपत्ति उठा सकते हैं, उनके पास आज आखिरी दिन है। इसके बाद अभ्यर्थियों को दूसरा मौका नहीं दिया जाएगा। इसलिए समय रहते अप्लाई कर दें। अनुरोध के लिए उम्मीदवारों को cmat.nta.nic.in पर जाकर विजिट करना होगा।

CMAT 2022 Answer Key: कॉमन मैनेजमेंट एप्टीट्यूड टेस्ट ऑब्जेक्शन के लिए दर्ज कराएं आपत्ति

कॉमन मैनेजमेंट एप्टीट्यूड टेस्ट ऑब्जेक्शन के लिए आधिकारिक वेबसाइट cmat.nta.nic.in पर जाएं। इसके बाद एनटीए CMAT की चैलेंज आंसर की' पर क्लिक करें। अब प्रदर्शित होने पर अपना सीएमएटी 2022 आवेदन संख्या और जन्म तिथि और सुरक्षा पिन दर्ज करें और 'सबमिट' पर क्लिक करें। आपको क्रमिक क्रम में सीएमएटी पेपर आईडी के लिए 100 प्रश्न दिखाई देंगे। अब कॉलम 'सही विकल्प' के तहत प्रश्न के आगे की आईडी एनटीए द्वारा सही सीएमएटी उत्तर कुंजी के लिए है। अब यदि आप किसी विशेष प्रश्न को चुनौती देना चाहते हैं, तो आप चेक बॉक्स पर क्लिक करके अगले चार कॉलम में दिए गए किसी एक या अधिक विकल्प आईडी का उपयोग कर सकते हैं। अपने विकल्प पर क्लिक करने के बाद, नीचे स्क्रॉल करें, 'अपना दावा सहेजें' पर क्लिक करें और अगली स्क्रीन पर जाएं। आप उन सभी विकल्प आईडी का प्रदर्शन देखेंगे जिन्हें आपने चुनौती दी है

चुनौतीपूर्ण प्रश्नों के लिए सहायक दस्तावेज अपलोड करने के लिए, आप 'फाइल चुनें' का चयन कर सकते हैं और अपलोड कर सकते हैं (सभी दस्तावेज एक पीडीएफ फाइल में डालने के लिए) आपको अपनी चुनौतियों को प्रदर्शित करने वाली एक स्क्रीन मिलेगी। अब शुल्क भुगतान विकल्प पर क्लिक करें - 'शुल्क का भुगतान करने के लिए क्लिक करें'। इसके बाद डेबिट/क्रेडिट कार्ड/नेट बैंकिंग के माध्यम से प्रति प्रश्न 200 रुपये का भुगतान करें। इसके बाद उसका प्रिंटआउट लेकर रख लें।

CMAT Answer Key Dates: ये हैं महत्वपूर्ण तिथियां

सीएमएटी 2022 परीक्षा तिथि-9 अप्रैल, 2022

सीएमएटी प्रश्न पत्र और आसंर-की रिलीज- 19 अप्रैल, 2022

सीएमएटी आंसर-कीआपत्ति उठाने की अंतिम तिथि 21 अप्रैल, 2022

CMAT 2022 परिणाम दिनांक अप्रैल 2022 के अंतिम सप्ताह

उम्मीदवार ध्यान दें कि उन्हें प्रत्येक प्रश्न के लिए उम्मीदवारों को 200 रुपये देना होगा। वहीं यह शुल्क गैर-वापसी योग्य होगा।  NTA ने CMAT 2022 की आंसर-की 19 अप्रैल को ऑनलाइन मोड में जारी किया था। प्रोविजनल CMAT उत्तर कुंजी 2022 के साथ-साथ CMAT प्रश्न पत्र और प्रतिक्रिया पत्रक को भी आधिकारिक वेबसाइट पर रिलीज किया गया था।