Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जानिए क्या होता है दीक्षांत समारोह, क्यों हर स्टूडेंट्स के लिए ये प्रोगाम होता है बेहद खास

देश में ग्रेजुएशन सेरेमनी को आमतौर पर दीक्षांत समारोह के रूप में जाना जाता है। यह विश्वविद्यालयों कॉलेजों संस्थानों और अन्य में आयोजित किया जाता। स्टूडेंट्स को इस खास दिन पर एक गाउन पहनना होता है और उसके साथ सिर पर एक चौकोर टोपी भी पहननी होती है। इसके बाद विभिन्न कल्चर प्रोगाम आयोजित किए जाते हैं। स्टूडेंट्स परफॉर्म करते हैं।

By Nandini Dubey Edited By: Nandini Dubey Updated: Tue, 20 Feb 2024 12:37 PM (IST)
Hero Image
हर स्टूडेंट्स की लाइफ में बेहद खास होता है दीक्षांत समारोह, जानिए क्या होता है Convocation

 करियर डेस्क, नई दिल्ली। हर स्टूडेंट्स की लाइफ में दीक्षांत समारोह का दिन बेहद खास होता है। इस दिन उन्हें अपनी साल भर की मेहनत का फल मिलता है। इस खास दिन पर छात्र- छात्राएं को डिग्री, प्रशस्ति पत्र और पदक से नवाजा जाता है। छात्र-छात्राओं के साथ-साथ उनके पैरेंट्स के लिए भी यह दिन बेहद गौरव भरा पल होता है। फिलहाल, आज, 20 फरवरी को इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) का 37वां दीक्षांत समारोह मनाया जा रहा है। इस समारोह के मुख्य अतिथि उपराष्ट्रपति जगदीप धनकड़ होंगे। इस अवसर पर आइए जानते हैं क्या होता है Convocation।

Convocation: क्या होता है दीक्षांत समारोह

देश में ग्रेजुएशन सेरेमनी को आमतौर पर दीक्षांत समारोह के रूप में जाना जाता है। यह विश्वविद्यालयों, कॉलेजों, संस्थानों और अन्य में आयोजित किया जाता। स्टूडेंट्स को इस खास दिन पर एक गाउन पहनना होता है और उसके साथ सिर पर एक चौकोर टोपी भी पहननी होती है। इसके बाद विभिन्न कल्चर प्रोगाम आयोजित किए जाते हैं। स्टूडेंट्स परफॉर्म करते हैं। इस खास दिन पर छात्र- छात्राएं को डिग्री, प्रशस्ति पत्र और पदक से नवाजा जाता है।

हर साल समारोह आयोजित करने के दिए थे निर्देश

इस संबंध में कुछ समय पहले सभी विश्वविद्यालयों को निर्देश दिए गए थे कि उन्हें प्रति वर्ष दीक्षांत समारोह का आयोजन करना है। इसके साथ ही, उन्हें इस समारोह का विवरण भी मंत्रालय को भेजना होगा। दरअसल, कई यूनिवर्सिटी ने लंबे समस तक इस प्रोगाम का आयोजन नहीं किया था। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पश्चिम बंगाल के विश्व भारती विश्वविद्यालय ने पांच साल बाद मई में अपना दीक्षांत समारोह आयोजित किया था। वहीं, त्रिपुरा केंद्रीय विश्वविद्यालय ने भी कई वर्षों के बाद अपना दीक्षांत समारोह आयोजित किया था। 

यह भी पढ़ें: IGNOU के 37वें दीक्षांत समारोह का आयोजन आज, ऐसे देखें LIVE, सर्टिफिकेट DigiLocker से करें डाउनलोड