Move to Jagran APP

CSBC Bihar Police Constable: बिहार सिपाही भर्ती के लिए बदला वेबसाइट एड्रेस, अब csbc.bihar.gov.in पर घोषित किया जायेगा रिजल्ट

सेंट्रल सिलेक्शन बोर्ड ऑफ कॉन्स्टेबल (CSBC) ने अपनी वेबसाइट के एड्रेस में बदलाव किया है जिसकी जानकारी नोटिफिकेशन जारी कर प्रदान की गई है। अधिसूचना के मुताबिक पहले वेबसाइट का एड्रेस पहले csbc.bih.nic.in था जिसे अब बदलकर csbc.bihar.gov.in कर दिया गया है। अब भर्तियों से जुड़ी सभी जानकारी इसी एड्रेस से प्राप्त की जा सकेंगी। अधिक जानकारी के लिए इस पेज को पूरा पढ़ सकते हैं।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Mon, 28 Oct 2024 05:03 PM (IST)
Hero Image
CSBC Bihar Police Constable के लिए वेबसाइट बदली, यहां से चेक करें डिटेल।
एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। बिहार पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती 2024 में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट है। सेंट्रल सिलेक्शन बोर्ड ऑफ कॉन्स्टेबल (CSBC) ने अपनी वेबसाइट में चेंजमेन्ट किया है। इसकी जानकारी केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) की ऑफिशियल वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी कर दी गई है।

अधिसूचना में दी गई जानकारी के मुताबिक वेबसाइट का एड्रेस पहले csbc.bih.nic.in था जिसे अब बदलकर csbc.bihar.gov.in कर दिया गया है। इसके साथ ही नोटिफिकेशन में बताया गया है कि भर्ती से संबंधित नई सूचनाओं या विज्ञापनों के लिए अभ्यर्थियों को इसी वेबसाइट पर विजिट करना होगा।

सिपाही भर्ती का रिजल्ट भी नई वेबसाइट पर कर पाएंगे चेक

आपको बता दें कि बिहार पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा का आयोजन राज्य के सभी 38 जिलों में एक ही शिफ्ट में दोपहर 12 बजे से लेकर 2 बजे तक करवाया गया था। परीक्षा 7, 11, 18, 21, 25 और 28 अगस्त 2024 को संपन्न हुए थी। इसके बाद से उम्मीदवारों को रिजल्ट जारी होने का इंतजार है जो जल्द ही खत्म हो सकता है। नतीजे जारी होते ही अभ्यर्थी नई वेबसाइट से अपने परिणाम की जांच कर पायेंगे।

रिजल्ट से पहले आएगी आंसर की

बिहार पुलिस कॉन्स्टेबल रिजल्ट से पहले उम्मीदवारों के लिए आंसर की जारी कर दी जाएगी। उत्तर कुंजी ऑनलाइन माध्यम से वेबसाइट csbc.bihar.gov.in पर जारी होगी जहां से आप इसे डाउनलोड करके अपने प्रश्न उत्तरों का मिलान कर सकेंगे और अपने रिजल्ट का अनुमान लगा सकेंगे। प्रश्न उत्तरों के मिलान के दौरान अगर आप किसी उत्तर से संतुष्ट नहीं होंगे तो तय तिथियों में उस पर आपत्ति दर्ज कर पायेंगे। अगर आपके द्वारा दर्ज की गई आपत्ति सही पाई जाती है तो उसके लिए आपको अंक प्रदान किया जाएगा।

21 हजार से अधिक पदों के लिए हो रही भर्ती

बिहार पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती के माध्यम से कुल 21391 रिक्त पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। नियुक्ति के लिए रिटेन टेस्ट में सफल अभ्यर्थियों को फिजिकल टेस्ट एवं मेडिकल एग्जामिनेशन में भाग लेना होगा। सभी चरणों में सफल अभ्यर्थियों को ही अंतिम मेरिट लिस्ट में जगह प्रदान की जाएगी।

आपको बता दें कि इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 20 जून 2023 से लेकर 20 जुलाई 2023 तक पूर्ण की गई थी। इस भर्ती से जुड़ी विस्तृत डिटेल के लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- कोल इंडिया लिमिटेड में मैनेजमेंट ट्रेनी के 640 पदों पर कल से शुरू होंगे आवेदन, यहां से चेक करें पात्रता एवं मापदंड