Move to Jagran APP

CSEET 2024: सीएस एग्जीक्यूटिव एंट्रेंस टेस्ट में फाॅलो करने होंगे ये निर्देश, 9 नवंबर को होगी प्रवेश परीक्षा

सीएसईईटी परीक्षा दो घंटे के लिए आयोजित की जाएगी। यह एग्जाम 200 अंकों के लिए होगा। इस एग्जाम में शामिल होने के लिए कैंडिडेट्स के लैपटॉप या डेस्कटॉप में SEBI एग्जाम ब्राउजर होना अनिवार्य है। इस ब्राउजर के बिना कैंडिडेट्स को एग्जाम में शामिल होने का मौका नहीं दिया जाएगा। इसलिए अभ्यर्थी इसे पहले ही अपने लैपटॉप या डेस्कटॉप पर इन्स्टॉल कर लें।

By Nandini Dubey Edited By: Nandini Dubey Updated: Fri, 25 Oct 2024 05:09 PM (IST)
Hero Image
सीएस एग्जीक्यूटिव एंट्रेंस टेस्ट से जुड़े दिशा-निर्देश जारी image-freepik
एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। सीएस एग्जीक्यूटिव एंट्रेंस टेस्ट का आयोजन 09 नवंबर, 2024 को किया जाएगा। निर्धारित परीक्षा के लिए इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया आईसीएसआई (ICSI) की ओर से दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं, जिन्हें उम्मीदवारों को एग्जाम के दौरान फॉलो करना होगा। कैंडिडेट्स को सलाह दी जाती है कि इन गाडलाइन को बेहतर तरीके से पढ़ने के बाद फिर एग्जाम में शामिल हों। आइए डालते हैं एग्जाम गाइडलाइन पर एक नजर।

-कैंडिडेट्स को घर पर ऐसी अन्य शांत और सुविधाजनक जगह पर अपना लैपटॉप या डेस्कटॉप का यूज करना होगा, जहां से वे सीएस एग्जीक्यूटिव एंट्रेंस टेस्ट में आराम से शामिल हो सकें। उम्मीदवारों को मोबाइल फोन, टैबलेट, आदि का यूज करके एग्जाम में उपस्थित होने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

-आवेदकों को अपने लैपटॉप या डेस्कटॉप पर सिक्योर एग्जाम ब्राउज़र SEBLite को डाउनलोड करना होगा। यह CSEET एग्जाम के सबमिट होने तक इसे अनइंस्टॉल नहीं किया जाना चाहिए। उम्मीदवार इस बात का ध्यान रखें कि अगर वे सिक्योर परीक्षा ब्राउज़र डाउनलोड करने में वे किसी भी कारण से विफल रहते हैं तो टेस्ट शुरू नहीं कर पाएंगे और इस संबंध में किसी भी प्रश्न पर कोई विचार नहीं किया जाएगा।

- आवेदकों को परीक्षा छोड़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी। परीक्षण के दौरान किसी भी प्रकार के ब्रेक की अनुमति नहीं होगी। एग्जाम के संचालन के संबंध में किसी भी निर्देश का उल्लंघन करते पाए जाने पर उम्मीदवारों का परिणाम रोक/रद्द कर दिया जाएगा।

ये डॉक्यूमेंट्स रखने होंगे अपने साथ

कंपनी सेक्रेटरी एग्जीक्यूटिव एंट्रेंस टेस्ट (CSEET) एडमिट कार्ड, वैलिड फोटोआईडी (पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, यूआईडी आधार कार्ड, वोटर कार्ड), एग्जाम में उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए कैंडिडेट्स को इनमें से कोई डॉक्यूमेंट दिखाना होगा। दस्तावेज नहीं दिखा पाने की स्थिति में उन्हें एग्जाम में शामिल नहीं होने दिया जाएगा। इसलिए अभ्यर्थी इस बात का पूरा ध्यान रखें।

कैंडिडेट्स ध्यान दें कि इंटरनेट कनेक्शन पूरी तरह से दुरस्त होना चाहिए। इसके अलावा, लैपटॉप चार्ज होना चाहिए या पावर बैकअप होना चाहिए। इसके साथ ही, उम्मीदवारों को निर्धारित समय से 30 (तीस) मिनट पहले टेस्ट पोर्टल पर लॉग इन करना होगा। इसके बाद किसी भी उम्मीदवार को परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी टेस्ट में प्रश्न पत्र कंप्यूटर स्क्रीन पर केवल अंग्रेजी में प्रदर्शित किया जाएगा। ज्यादा जानकारी के लिए पोर्टल पर विजिट कर सकते हैं।