Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CSIR NET जुलाई 2024 के आंसर-की NTA ने जारी किए, 11 अगस्त तक दर्ज कराएं आपत्तियां, 2.25 लाख उम्मीदवारों के लिए अपडेट

NTA ने CSIR NET जुलाई 2024 के आंसर-की (CSIR NET Answer Key 2024) जारी करने के साथ ही साथ इन पर उम्मीदवारों से उनकी आपत्तियों को भी आमंत्रित किया है। ऐसे में यदि किसी उम्मीदवारों को एजेंसी द्वारा जारी किए गए किसी प्रश्न को लेकर कोई आपत्ति है तो वे इस परीक्षा पोर्टल csirnet.nta.ac.in पर लॉग-इन करके दर्ज करा सकते हैं।

By Rishi Sonwal Edited By: Rishi Sonwal Updated: Fri, 09 Aug 2024 02:38 PM (IST)
Hero Image
CSIR NET Answer Key 2024: आपत्ति दर्ज कराने के लिए शुल्क (200 रुपये/प्रति प्रश्न) भरना होगा।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) ने CSIR-UGC की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (NET) के जुलाई 2024 सत्र का आयोजन 25, 26 और 27 जुलाई को किया था। इसके बाद एजेंसी ने अब परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों के प्रोविजिनल आंसर-की जारी कर दिए हैं। एजेंसी द्वारा आंसर-की आज यानी शुक्रवार, 9 अगस्त की गई। इसके साथ ही NTA ने CSIR NET आंसर-की को डाउनलोड करने के लिए लिंक को आधिकारिक वेबसाइट, csirnet.nta.ac.in पर एक्टिव कर दिया है।

CSIR NET Answer Key 2024: 11 अगस्त तक दर्ज कराएं आपत्तियां

NTA ने CSIR NET जुलाई 2024 के आंसर-की जारी करने के साथ ही साथ इन पर उम्मीदवारों से उनकी आपत्तियों को भी आमंत्रित किया है। ऐसे में यदि किसी उम्मीदवारों को एजेंसी द्वारा जारी किए गए किसी प्रश्न को लेकर कोई आपत्ति है तो वे इस परीक्षा पोर्टल, csirnet.nta.ac.in पर लॉग-इन करके दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए उम्मीदवारों को अपने अप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ की डिटेल के माध्यम से लॉग-इन करना होगा। लॉग-इन के बाद उम्मीदवार CSIR NET जुलाई 2024 आंसर-की को डाउनलोड और प्रिंट कर सकेंगे और दिए गए लिंक से इन पर आपत्तियां भी दर्ज करा सकेंगे।

CSIR NET जुलाई 2024 आंसर-की डाउनलोड और आपत्ति दर्ज कराने के लिए लिंक

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि आपत्ति दर्ज कराने के लिए उन्हें प्रति प्रश्न की दर से निर्धारित शुल्क 200 रुपये का भुगतान करना होगा। उम्मीदवार यह शुल्क ऑनलाइन माध्यमों (डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग) से भर सकेंगे।

यह भी पढ़ें - CSIR NET Answer Key 2024: जल्द ही जारी होंगे सीएसआइआर राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा जून सत्र के लिए आंसर-की

CSIR NET Answer Key 2024: 2.25 लाख उम्मीदवारों के लिए अपडेट

NTA ने CSIR-UGC NET जुलाई 2024 सत्र के लिए अधिसूचना जारी करते हुए आवेदन प्रक्रिया 1 से 21 मई तक संचालित की थी। इसके बाद परीक्षा का आयोजन पंजीकृत 2.25 लाख उम्मीदवारों के लिए जुलाई में घोषित तारीखों पर किया गया था, जिसकी उत्तर-कुंजियां (CSIR NET Answer Key 2024) 9 अगस्त को जारी कर दी गईं।