Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CSIR NET Answer Key 2024: जल्द ही जारी होंगे सीएसआइआर राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा जून सत्र के लिए आंसर-की

NTA द्वारा CSIR UGC NET जून 2024 के लिए आंसर-की (CSIR NET Answer Key 2024) जारी किए जाने के बाद डाउनलोड लिंक को आधिकारिक वेबसाइट csirnet.nta.ac.in पर एक्टिव किया जाएगा। उम्मीदवारों को पोर्टल पर विजिट करने के बाद इस लिंक पर क्लिक करना होगा और फिर नए पेज पर अपना अप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ की डिटेल को भरकर सबमिट करना होगा।

By Rishi Sonwal Edited By: Rishi Sonwal Updated: Thu, 08 Aug 2024 10:42 AM (IST)
Hero Image
CSIR NET Answer Key 2024: जून सत्र का आयोजन 25, 26 और 27 जुलाई को किया गया था।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। CSIR UGCNET जून 2024 सत्र में सम्मिलित हुए उम्मीदवारों के लिए अपडेट। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) द्वारा CSIR-UGC की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (NET) के जुलाई 2024 के लिए अनौपचारिक उत्तर-कुंजियां (Answer Keys) जल्द ही जारी की जाएंगी। एजेंसी द्वारा आंसर-की जारी किए जाने की तारीख का ऐलान नहीं किया गया है, लेकिन पूर्व सत्रों की परीक्षा के पैटर्न के आधार पर प्रकाशित खबरों मुताबिक उत्तर-कुंजियां (CSIR NET Answer Key 2024) अब कभी भी जारी की जा सकती है।

CSIR NET Answer Key 2024: ऐसे करें डाउनलोड और दर्ज कराएं आपत्तियां

NTA द्वारा CSIR UGC NET जून 2024 के लिए आंसर-की जारी किए जाने के बाद इन्हें डाउनलोड करने के लिए लिंक को आधिकारिक वेबसाइट, csirnet.nta.ac.in पर एक्टिव किया जाएगा। उम्मीदवारों को पोर्टल पर विजिट करने के बाद इस लिंक पर क्लिक करना होगा और फिर नए पेज पर अपना अप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ की डिटेल को भरकर सबमिट करना होगा। इस प्रकार लॉग-इन के बाद उम्मीदवार उत्तर-कुंजियां (CSIR NET Answer Key 2024) डाउनलोड कर सकेंगे।

दूसरी तरफ, NTA CSIR UGC NET जून 2024 के आंसर-की जारी करने के साथ ही साथ इन पर उम्मीदवारों से उनकी आपत्तियों को भी आमंत्रित करेगा। जिस किसी भी उम्मीदवारों को एजेंसी द्वारा जारी किए गए किसी भी प्रश्न के उत्तर को लेकर कोई आपत्ति होती है तो वे इस आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग-इन करके दर्ज करा सकेंगे। हालांकि, आपत्ति दर्ज कराने के लिए उम्मीदवार को प्रति प्रश्न की दर से निर्धारित शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा।

उम्मीदवारों से प्राप्त हुई आपत्तियों की NTA सम्बन्धित विषय विशेषज्ञों से समीक्षा कराएगा और फिर इसके आधार पर अंतिम उत्तर-कुंजियां (CSIR NET Answer Key 2024) जारी की जाएंगी। साथ ही, नतीजों की भी घोषणा की जाएगी।

बता दें कि NTA ने CSIR UGC NET जून 2024 सत्र का आयोजन 25, 26 और 27 जुलाई को किया था। इस सत्र के लिए आवेदन प्रक्रिया 1 से 21 मई तक आयोजित की गई थी।