Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CSIR NET Result 2023: कभी घोषित हो सकते हैं सीएसआइआर नेट परिणाम, स्कोर कोर्ड csirnet.nta.nic.in पर होंगे जारी

CSIR NET Result 2023 शामिल विषयों के लिए असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती और जूनियर रिसर्च फेलोशिप के लिए पात्रता निर्धारित करने हेतु ज्वाइंट सीएसआइआर-यूजीसी नेट परीक्षा का आयोजन राष्ट्रीय परीक्षा द्वारा किया गया था। हर साल दो बार आयोजित की जाने वाली इस परीक्षा दिसंबर 2022 और जून 2023 सत्रों का आयोजन एनटीए ने एक साथ 6-8 जून तक किया था।

By Rishi SonwalEdited By: Rishi SonwalUpdated: Wed, 19 Jul 2023 02:39 PM (IST)
Hero Image
CSIR NET Result 2023: स्कोर कोर्ड csirnet.nta.nic.in से कर पाएंगे डाउनलोड।

CSIR NET Result 2023: देश भर के विश्वविद्यालयों, महाविद्यालयों और अन्य उच्च शिक्षा संस्थानों में केमिकल साइंसेस, लाइफ साइंसेस, मैथमेटिकल साइंसेस, फिजिकल साइंसेस और अर्थ, एटमॉस्फेरिक, ओशियन एण्ड प्लैनेटरी साइंसेस विषयों के लिए असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर भर्ती और इन विषयों में जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) प्राप्त करने के लिए पात्रता निर्धारित करने हेतु ज्वाइंट सीएसआइआर-यूजीसी नेट परीक्षा का आयोजन राष्ट्रीय परीक्षा द्वारा किया गया था। वर्ष में दो बार आयोजित की जाने वाली इस परीक्षा के दिसंबर 2022 और जून 2023 सत्रों का आयोजन एनटीए ने एक साथ 6-8 जून तक किया था, जिसके नतीजों की घोषणा कभी भी की जा सकती है।

एनटीए ने सीएसआइआर नेट रिजल्ट 2023 से पहले सोमवार, 17 जुलाई को फाइनल आंसर-की किए। आमतौर पर अंतिम उत्तर कुंजी जारी होने के बाद परिणाम एक-दो दिनों में घोषित कर दिए जाते हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि एनटीए परीक्षा परिणाम अब कभी जारी कर सकता है।

दूसरी तरफ, परीक्षा के आयोजन के बाद एनटीए ने प्रोविजिनल आंसर-की 14 जून को जारी की थी और इन पर आपत्तियां दर्ज कराने के लिए उम्मीदवारों को 16 जून तक समय दिया था। उम्मीदवारों की आपत्तियों की समीक्षा के बाद फाइनल आंसर-की जारी किए गए थे। साथ ही, इन्हीं के आधार पर अब परिणाम घोषित किए जाने हैं।

CSIR NET Result 2023: स्कोर कोर्ड csirnet.nta.nic.in पर NTA करेगा जारी

एनटीए द्वारा परिणाम घोषित किए जाने के बाद उम्मीदवारों के स्कोर कार्ड आधिकारिक वेबसाइट, csirnet.nta.nic.in से डाउनलोड किए जा सकेंगे। उम्मीदवारों को इसके लिए वेबसाइट पर विजिट करने के बाद एक्टिव किए जाने वाले रिजल्ट लिंक पर क्लिक करना होगा और फिर अपना अप्लीकेशन नंबर व जन्म-तिथि भरकर सबमिट करनी होगी। इसके बाद उम्मीदवार अपना स्कोर कार्ड स्क्रीन पर देख सकेंगे। स्कोर कार्ड का प्रिंट लेने के बाद इसकी सॉफ्ट कॉपी भी उम्मीदवारों को सेव कर लेनी चाहिए।

यह भी पढ़ें - CSIR NET Final Answer Key 2023 Out: यूजीसी सीएसआईआर नेट फाइनल आंसर की जारी, जानें कब घोषित होंगे नतीजे