Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CSIR NET December 2023 Result: इस तारीख तक घोषित हो सकता है सीएसआईआर यूजीसी नेट रिजल्ट, चेक करें संभावित डेट

एनटीए ने ज्वाइंट सीएसआईआर यूजीसी नेट दिसंबर परीक्षा का आयोजन (Joint CSIR-UGC NET December 2023 exam) 26 27 और 28 दिसंबर 2023 को किया गया था। वहीं परीक्षा की उत्तर कुंजी 6 जनवरी को जारी की गई। इसके बाद अभ्यर्थियों को आपत्ति विंडो 8 जनवरी 2024 तक के लिए ऑब्जेक्शन उठाने का मौका दिया गया था। इसके बाद अब जल्द ही रिजल्ट जारी होंगे।

By Nandini Dubey Edited By: Nandini Dubey Updated: Thu, 25 Jan 2024 12:29 PM (IST)
Hero Image
CSIR NET 2023 Result: इस तारीख तक घोषित हो सकता है सीएसआईआर यूजीसी नेट रिजल्ट, चेक करें तारीख

 एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। सीएसआईआर यूजीसी नेट दिसंबर परीक्षा में शामिल हुए अभ्यर्थी इस वक्त बड़ी बेसब्री से नतीजों की राह देख रहे हैं। संभावना है कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी जल्द से जल्द नतीजों का एलान कर देगी। रिजल्ट जारी होने के बाद कैंडिडेट्स इसे आधिकारिक वेबसाइट https://csirnet.nta.ac.in पर चेक कर सकेंगे। मीडिया रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि यह परीक्षा परिणाम इसी महीने के अंत तक घोषित कर दिए जा सकते हैं। वहीं, एक अन्य रिपोर्ट पर गौर तो रिजल्ट जारी होने की डेट आज से दो दिन बाद यानी कि 27 जनवरी, 2024 को रिजल्ट जारी हो सकते हैं।

CSIR NET December 2023 Result: इन तारीखों में हुई थी परीक्षा 

एनटीए ने ज्वाइंट सीएसआईआर यूजीसी नेट दिसंबर परीक्षा का आयोजन (Joint CSIR-UGC NET December 2023 exam) 26, 27 और 28 दिसंबर 2023 को किया गया था। वहीं, परीक्षा की उत्तर कुंजी 6 जनवरी को जारी की गई। इसके बाद, अभ्यर्थियों को आपत्ति विंडो 8 जनवरी, 2024 तक के लिए ऑब्जेक्शन उठाने का मौका दिया गया था। इस दौरान, जो उम्मीदवार उत्तर कुंजी से संतुष्ट नहीं थे, उन्हें निर्धारित रुपये का शुल्क देकर इसे चुनौती देने की अनुमति दी गई थी। उम्मीदवारों द्वारा उठाई गई आपत्तियों पर विचार करने के बाद अंतिम उत्तर कुंजी तैयार की जाती है। फाइनल आंसर-की भी रिजल्ट के साथ जारी होने की उम्मीद है।

CSIR NET December 2023 Result: सीएसआईआर यूजीसी नेट दिसंबर परीक्षा परिणाम ऐसे कर पाएंगे चेक  

सबसे पहले उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट csirnet.nta.ac.in पर जाना होगा। इसके बाद,होमपेज पर, सीएसआईआर नेट दिसंबर 2023 परिणाम से संबंधित लिंक पर क्लिक करें। अब आपको अपना रोल नंबर/आवेदन संख्या और अन्य जानकारी एंटर करनी होगी। इसके बाद, दर्ज की गई जानकारी की दोबारा जांच करें। एक बार सत्यापित होने के बाद विवरण सबमिट कर दें। अब रिजल्ट आपके सामने प्रदर्शित हो जाएगा। एक बार जब आपका परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाए, तो परिणाम पीडीएफ डाउनलोड करने का विकल्प देखें। दिए गए डाउनलोड बटन या लिंक पर क्लिक करें और भविष्य के संदर्भ के लिए फ़ाइल को अपने डिवाइस में सहेजें।

यह भी पढ़ें: NEET UG 2024: जुटे हैं नीट यूजी की तैयारी में तो जानिए कब से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन, कैसे भर पाएंगे फॉर्म